पंकज की कृतियों में ब्रह्मांडीय नृत्य की स्थिति का समग्र दर्शन

लखनऊ। रविवार की सायं सराका आर्ट गैलरी लखनऊ में उत्तर प्रदेश गाज़ीपुर जनपद के रहने वाले चित्रकार पंकज शर्मा के कृतियों की एकल प्रदर्शनी लगाई गयी। इस प्रदर्शनी का उद्घाटन डॉ आनंद प्रधान (प्रोफेसर, जर्नलिज्म आई आई एम सी, नई दिल्ली) ने किया। प्रदर्शनी के कलाकार पंकज शर्मा, क्यूरेटर डॉ वंदना सहगल सहित कलाकार और कलाप्रेमी उपस्थित रहे। भारतीय जनसंचार संस्थान (IIMC) नई दिल्ली में पत्रकारिता के प्रोफ़ेसर आनंद प्रधान ने पंकज शर्मा के चित्रों की तारीफ़ करते हुए कहा कि पंकज के चित्रों और स्केचों में हमारे अचेतन की एक ऐसी दुनिया दिखती है जिसमें एक पूरा ब्रह्मांड हैं, उसकी आकाशगंगाएँ हैं, ग्रह और नक्षत्र हैं, उसके अपने नागरिक हैं।यहाँ हज़ार बाँहों, पैरों और उँगलियों वाले जीव हैं।इस दुनिया में रेखाओं और रंगों की कविता है। प्रो. प्रधान ने कहा कि, “पंकज के स्केच और पेंटिंग में एक और दुनिया संभव होती दिखती है, जो काल्पनिक होते हुए भी वास्तविक के ज़्यादा क़रीब है।”

क्यूरेटर वंदना सहगल पंकज के कृतियों पर कहा कि इनकी रचनाएँ एक अलग दुनिया की आभास कराती हैं… एक ऐसी दुनिया जो हमारे अवचेतन में मौजूद है…, जो वास्तविक दुनिया से अलग है… फिर भी… आकाशगंगा, ग्रहों, देवदूतों, जानवरों के सिर, हाथ, पैर जैसे प्रासंगिक दुनिया के प्रतीकों से जुड़ी हुई है… सभी वहां मौजूद हैं लेकिन प्रासंगिक रूप से अलग हैं, एक-दूसरे को ओवरलैप कर रहे हैं। यह ऐसा है मानो अवचेतन मन के विचार एक-दूसरे से उलझ रहे हों… एक-दूसरे से टकरा रहे हों… ज्ञात को विकृत कर रहे हों और अज्ञात के दायरे में धकेल रहे हों। पंकज की कृतियों की दुनिया अवास्तविक,डरावनी भी लगती है और दर्शकों की कल्पना को उसकी अज्ञात दुनिया में यात्रा करने और उन सवालों की गहराई में जाने के लिए प्रेरित भी करती है जिनकी तलाश शायद सभी कर रहे हैं। उनके तथाकथित पात्र हमेशा प्रवाह में रहते हुए तैरती हुई अवस्था में प्रतीत होते हैं… जो गुरुत्वाकर्षण-विरोधी स्थिति को दर्शाता है… मानो सतत ब्रह्मांडीय नृत्य की स्थिति में हो। नतीजतन, कैनवास में एक हलचल है जो इसे समय का चौथा आयाम देती है।

कैनवास में आकाशीय पिंडों की निरंतर घटना और जीवों का एक-दूसरे में निरंतर मिश्रण, ज्ञात दुनिया को अज्ञात से, वास्तविक को अतियथार्थ से, बाहरी और आंतरिक, स्थलीय और अलौकिक को जोड़ता है। जल, वायु और पृथ्वी..। इनके काम के मूल विचार या फोकस को पूरा करता है। पेपर पर ऐक्रेलिक और पेन इंक के साथ किए गए कार्यों में… इस अंधेरे में तैरते हुए विषय… लगभग चमक रहे हैं और एक ऐसी किरण छोड़ रहे हैं जो आंखों को मंत्रमुग्ध कर देती है। हालाँकि, पृष्ठभूमि में एक गहरा पैलेट है, इसमें बहुत गहराई है और यह देखने के लिए तनाव है कि परे क्या है। वह इस प्रभाव को रंगों की परतों और विभिन्न तीव्रता की रेखा आकृतियों के माध्यम से प्रबंधित करता है जो अग्रभूमि से परे भी तैर रही हैं। पंकज ने कागज पर कलम और स्याही से या कोलाज के रूप में जो काम किया है, वह बेहतर है और प्रभाव स्याही के रंगों और रंगों, रेखाओं के घनत्व, पैटर्न और विवरण के साथ बनावट के साथ बनाया गया है।

इन कार्यों में पृष्ठभूमि या तो कागज का रंग है या किसी पुस्तक का मुद्रित पृष्ठ है जो कार्य की पाठ्य गुणवत्ता में योगदान देता है। साथ ही इनके काम में एक सुंदर तरल गुणवत्ता है… मानो सभी भारहीन हों और फिर भी प्रत्येक कैनवास में इतनी ऊर्जा हो। उनकी रचनाएँ ज्यामितीय तर्क और परिप्रेक्ष्य को चुनौती देती हैं क्योंकि उनमें शायद ही कोई क्षितिज होता है। उनके पात्र ज्ञात वास्तविकता की पुष्टि नहीं करते। उनके काम में… कोई कह सकता है… क्यूबिज्म की एक परत है, जहां विभिन्न रुख के माध्यम से आंदोलन होता है और वस्तुओं के चित्रण में एक अतियथार्थवादी स्पर्श भी होता है। उनके कैनवस एक ही समय में रोमांचित और डराते हैं। कोई भी इनसे अछूता नहीं रह सकता क्योंकि व्यक्ति अनेक उत्तरों की खोज में लगा रहता है… या हो सकता है… प्रश्न??

चित्रकार भूपेंद्र अस्थाना ने बताया की इस प्रदर्शनी में पंकज के 42 रेखांकनों को प्रदर्शित किया गया है। यह प्रदर्शनी ५ मार्च २०२४ तक अवलोकनार्थ लगी रहेंगी। पंकज शर्मा उत्तर प्रदेश के गाज़ीपुर जनपद के रहने वाले हैं। इन्होने चित्रकला में स्नातकोत्तर राजा मान सिंह तोमर म्यूजिक एंड आर्ट्स यूनिवर्सिटी ग्वालियर,(मध्य प्रदेश) व स्नातक (पेंटिंग) प्रयागराज,यूनिवर्सिटी इलाहाबाद (उत्तर प्रदेश) से किया है। पिछले १४ वर्षों से एक स्वतंत्र कलाकार के रूप में कार्य कर रहे हैं। इनकी चित्रों की अभी तक लगभग साथ एकल प्रदर्शनी लग चुकी है। दर्जनों भर से ऊपर सामूहिक प्रदर्शनियों, कला शिविरों और कार्यशालाओं में भी भाग ले चुके हैं। इनके कृतियों का संग्रह देश और विदेशों के प्रमुख कला प्रेमियों के पास है। इन्हे कला के क्षेत्र में स्कॉलरशिप और फेलोशिप भी मिल चुकी हैं साथ ही इन्हे कई पुरस्कार और सम्मान भी प्राप्त हुए हैं।

पंकज बताते हैं कि बचपन से कला में रूचि मुझे आज यहाँ तक ले आई है। मेरी कला यात्रा मुझे विभिन्न रूपों, आकारों, बनावटों, रंगों और माध्यमों के साथ प्रयोग के माध्यम से ले गई है। चॉक, चारकोल और क्रेयॉन से शुरुआत करते हुए, मुझे मिक्स मीडिया के साथ काम करने सहित कागज और कैनवास दोनों पर पानी के रंग और ऐक्रेलिक के साथ काम करने और पेंटिंग करने का मौका मिला। मैंने ऐक्रेलिक शीट पर स्याही के साथ भी काम किया, जिसके अच्छे परिणाम मिले,मेरी वर्तमान कृतियाँ पानी के रंग या स्याही से ऐक्रेलिक में हैं, जो कागज या कैनवास पर बनाई गई हैं।

हालाँकि, मैंने कुछ समय के लिए परिदृश्य और चित्र बनाए हैं, यह मानवीय रूप और रिश्ते हैं जिन्होंने मुझे सबसे अधिक आकर्षित किया है। यह संभवत: गांव में मेरे दिनों का प्रभाव है, जहां चारों ओर बहुत शांति और शांति थी और सभी चीजें धीमी गति से चल रही थीं, जहां मुझे जीवन और उन बंधनों को करीब से देखने का मौका मिला जो हम सभी को बांधते हैं। मेरे पहले के कार्यों में, आकृतियाँ, जिनमें वे भावनाएँ भी शामिल हैं, मेरे कैनवास पर सरल आकार, रूप, रंग और बनावट के रूप में प्रवाहित होती थीं। जैसे-जैसे मैं बड़ा हुआ, ब्रह्मांड और इसके भीतर संबंधों के बारे में मेरी समझ का विस्तार हुआ और मेरे कैनवास का भी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *