कोलकाता । विश्वभारती विश्वविद्यालय, शांतिनिकेतन ,बोलपुर के हिंदी कक्ष के प्रांगण में एक अखिल भारतीय राजभाषा संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में श्री संजय कुमार सिंह (प्रमुख-राजभाषा एवं संसदीय समिति) के साथ श्री देवब्रत दास, महाप्रबंधक, बैंक ऑफ बड़ौदा,अंचल कार्यालय कोलकाता, बर्द्धमान क्षेत्रीय कार्यालय के क्षेत्रीय प्रमुख, श्री स्वपन कुमार बनर्जी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में मुख्य रूप से कोलकाता अंचल के द्वारा एक नयी योजना के तहत हजारी प्रसाद द्विवेदी सम्मान की शुरुआत की गयी जिसके तहत हिंदी सेवी व कथाकार एवं कुलपति, हिंदी विश्वविद्यालय, हावड़ा, श्री दामोदर मिश्र को सम्मान राशि एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

कार्यक्रम के दौरान परचा सत्र में श्री निर्मल कुमार दुबे, (रा.कार्यान्वयन, क्षेत्रीय कार्यान्वयन कार्यालय, गृह मंत्रालय), श्री अमरनाथ शर्मा, पूर्व विभागाध्यक्ष, कोलकाता विश्वविद्यालय, श्री शिव प्रकाश, दास, युवा कवि उपस्थित थे। पर्चे का विषय- बैंकिग क्षेत्र में राजभाषा हिंदी का प्रभाव एवं विकास रहा। एक भव्य कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने में विश्वभारती, विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने अपने कला का प्रदर्शन करते हुए नृत्य और संगीत की प्रस्तुती दी।

कार्यक्रम की शोभा को बढाने में प्रधान कार्यालय की ओर से श्री संजय सिंह महोदय ने विश्वभारती विश्वविद्यालय में भी हिंदी विषय से स्नाकोत्तर में सर्वश्रेष्ठ अंक प्राप्त करने वाले दो विद्यार्थियों को एक विशेष योजना बड़ौदा मेधावी विद्यार्थी सम्मान योजना के साथ जोड़ने पर अपनी सहमति दे दी। जो कि अब तक कुल 70 विश्वविद्यालय को दिया जा रहा है। इसके साथ ही कार्यक्रम में अन्य अध्यपाकगण सह कुल 250 प्रतिभागी सम्मिलित हुए। कार्यक्रम के समापन एवं आभार व्यक्त श्री सुभाष चंद्र रॉय, विभागाध्यक्ष (हिंदी विभाग) ने की।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

15 − 7 =