कोलकाता। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में सर्दी का सितम जारी है। एक झटके में शहर के तापमान में करीब दो डिग्री की गिरावट आई है। कोलकाता में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 12.7 डिग्री सेल्सियस रहा था। वहीं, शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 10.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री कम है। अधिकतम तापमान 21.9 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग ने भी शुक्रवार को सीजन का सबसे ठंडा दिन बताया है। मौसम कार्यालय के सूत्रों के अनुसार, कोलकाता समेत समूचा दक्षिण बंगाल दोपहर तक कोहरे से ढका रहेगा।

दिन चढ़ने के साथ आसमान साफ ​​होगा। मौसम वैज्ञानिकों ने यह भी कहा कि अगले 24 घंटे में बारिश के आसार नहीं हैं। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से बंगाल में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। अलीपुर मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल का तापमान अभी कम नहीं हो रहा है। अभी कुछ दिन और तापमान नीचे बना रहेगा, जिससे लोग आने वाली सर्दी का लुत्फ उठा सकेंगे। कोलकाता के साथ ही पश्चिमी जिलों में रिकॉर्ड पारा गिरा है।

हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, बांकुड़ा, पुरुलिया, पश्चिम मेदिनीपुर में ठंड बढ़ गई है। बर्दवान में गुरुवार को पारा गिरकर 8.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। शुक्रवार को तापमान में कुछ और गिरावट आई। दक्षिण बंगाल के अलावा दार्जिलिंग, कलिम्पोंग समेत उत्तर बंगाल के बाकी जिलों में कड़ाके की सर्दी पड़ी है।

दार्जिलिंग में तापमान गिरकर 4 डिग्री तक पहुंचा

दार्जिलिंग में तापमान 4 डिग्री तक गिर गया है। कालिम्पोंग का तापमान 7 डिग्री पर पहुंच गया है। उत्तर बंगाल में पहले से ही तापमान पांच से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है, जिसके कारण वहां कड़ाके की ठंड पड़ रही है। अलीपुर मौसम विभाग ने पहले ही आशंका जाहिर की है कि इस बार मकर संक्रांति के पहले तक तापमान में और अधिक गिरावट होगी। इस बीच, मकर संक्रांति के अवसर पर गंगासागर मेले की तैयारी को लेकर राज्य सरकार पूरी सतर्कता बरत रही है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fifteen + 12 =