कोलकाता के साल्ट लेक में बनेगा ‘वर्ल्ड ट्रेड सेंटर’

कोलकाता। मर्लिन ग्रुप ने विश्व व्यापार केंद्र संघ के साथ एक सहयोग किया है जिसके तहत कोलकाता में एक विश्व व्यापार केंद्र विकसित किया जाएगा जो 3.5 मिलियन वर्ग फुट क्षेत्र को कवर करेगा। यह परियोजना का लाइसेंस समझौता विश्व व्यापार केंद्र संघ (WTCA) एशिया प्रशांत क्षेत्र के उपाध्यक्ष स्कॉट वांग, और मर्लिन ग्रुप के अध्यक्ष सुशील मोहता और प्रबंध निदेशक साकेत मोहता द्वारा हस्ताक्षर किया गया। यह परियोजना पश्चिम बंगाल के सॉल्ट लेक में बनाई जा रही है और इसमें लगभग 1500 करोड़ रुपये का निवेश की आवश्यकता होगी।

भारत में सबसे पुराना विश्व व्यापार केंद्र मुंबई में स्थित है, और बैंगलोर, चेन्नई, नई दिल्ली, नोएडा, पुणे और अन्य शहरों में अतिरिक्त केंद्र हैं। कोलकाता में प्रस्तावित विश्व व्यापार केंद्र के निर्माण से पश्चिम बंगाल और पूर्वी भारत के आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है जिससे विश्व व्यापार केंद्र के सदस्यों के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय व्यापार संगठनों और अन्य देशों के निवेशकों के साथ साझेदारी को बढ़ावा मिलेगा। इस विकास से राज्य के वित्तों में भारी योगदान की उम्मीद है और इससे 30,000 लोगों के रोजगार के अवसर की उम्मीद है।

कोलकाता के सॉल्ट लेक में आने वाले विश्व व्यापार केंद्र में विश्व व्यापार केंद्र ब्रांड के साथ उच्चतम सुविधाओं का उपयोग किया जाएगा, जैसे व्यापार शिक्षा, व्यापार सूचना, अनुसंधान, व्यावसायिक सेवाएं, इनबाउंड और आउटबाउंड व्यापार मिशन, एक अंतर्राष्ट्रीय व्यवसाय क्लब, सम्मेलन और सम्मेलन सुविधाएं, प्रदर्शनी सुविधाएं, आईटी / आईटीएस कार्यालयों के अलावा सहायता सुविधाएं, खुदरा, 5 स्टार होटल, खाद्य और पेय आउटलेट्स और मनोरंजन सुविधाएं भी होंगी। यह वर्तमान नीति के अनुसार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *