उत्तर बंगाल की खबरों पर एक नजर…

वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए नगर निगम ने पेश किये 591 करोड़ 77 लाख रुपये का बजट

सिलीगुड़ी। सिलीगुड़ी नगर निगम के 69 वें खंड के अनुसार सिलीगुड़ी के मेयर गौतम देव ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए सिलीगुड़ी नगर निगम का बजट पेश किया। यह बजट उन्होंने बुधवार को नगर निगम के प्रधान कार्यालय में पेश किया। बताया गया है कि वित्तीय वर्ष 2023-24 का 591 करोड़ 77 लाख रुपये का बजट और 2022-23 का संशोधित बजट 234 करोड़ 31 लाख रुपये पेश किया गया। मेयर ने कहा कि पिछले साल मई से इस साल जनवरी तक नगर निगम ने 124 करोड़ 27 लाख रुपये के 670 प्रोजेक्ट लिए हैं। मेयर ने कहा कि इस बजट में महानंदा नदी सफाई एवं विभिन्न विकास कार्य कराये जायेंगे। गौतम देव ने सभी निर्वाचित पार्षदों, अध्यक्ष एवं बोर्ड सदस्यों की उपस्थिति में यह बजट पेश किया।

वीर स्वतंत्रता सेनानी मास्टर दा सूर्य सेन की 130वीं जयंती पालन

सिलीगुड़ी। वीर स्वतंत्रता सेनानी मास्टर दा सूर्य सेन की आज 130वीं जयंती है। इस अवसर पर सिलीगुड़ी के विभिन्न स्थानों पर उनके सम्मान में कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। उनकी तस्वीर पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजली दी गयी। इस अवसर पर सिलीगुड़ी नगर निगम में भी मास्टर दा सूर्यसेन की तस्वीर पर मेयर, डिप्टी मेयर व नगर निगम के अधिकारियों ने श्रद्धा सुमन अर्पित किया। सिलीगुड़ी के हिलकार्ट रोड स्थित महानंदा ब्रिज के पास स्थित मास्टर दा सूर्यसेन की मूर्ति के सामने भी कार्यक्रम आयोजित की गयी।

इस अवसर पर इलाके की साफ सफाई के बाद पोस्टर बैनर से सजाया गया। कार्यक्रम में सिलीगुड़ी के मेयर गौतम देव, डिप्टी मेयर रंजन सरकार, नगरनिगम चेयरमैन प्रतुल चक्रवर्ती सहित अन्य उपस्थित थे। सभी ने मास्टर दा की मूर्ति पर माल्यार्पण के साथ साथ ही श्रद्धा सुमन अर्पित किये। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मेयर गौतम देव ने मास्टर दा की जीवनी को रेखांकित किया। उन्होंने कहा की देश प्रेम व देश के लिए त्याग क्या होता है यह हमे मास्टरदा से सीखनी चाहिए। वह युवा समाज के लिए प्रेरणाश्रोत हैं।

केंद्रीय एजेंसियों एवं रुपयों के बल पर पंचायत पर कब्जा करने में जुटी भाजपा-शंकर मालाकार

सिलीगुड़ी। पंचायत चुनाव को लेकर कांग्रेस नेता शंकर मालाकार ने दिया विस्फोटक बयान कहां केंद्रीय एजेंसियों एवं रुपयों के बल पर पंचायत पर कब्जा करने में जुटी भाजपा। पलटवार करते हुए भाजपा विधायक आनंदमय वर्मन ने कहा बेबुनियाद है शंकर मालाकार का आरोप। शंकर मालाकार ने मीडिया को दिए एक साक्षात्कार में भाजपा पर जमकर कटाक्ष किया। उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव में भाजपा कार्यकर्ता रुपयों का बैग लेकर घुम रहे हैं। इतना ही नहीं ईडी व सीबीआई का डर दिखाकर सभी पार्टियों के कार्यकर्ताओं को रोक रहे हैं। बेबुनियाद आरोप लगाकर कांग्रेस के दिग्गज नेताओं की गिरफ्तारी हो रही है।

भाजपा ईडी व सीबीआई को आगे करके पंचायत चुनाव जीतने में लगी है। उन्होंने कहा कि इन सब बाधाओं के बीच हमें काम करना पड़ रहा है। इन सब के बीच भी हम जीत का जज्बा रखते हैं। पंचायत चुनाव की यह लड़ाई हम जरूर लरेंगे। वहीं इन आरोपों को बेबुनियाद बताते हुए आनंदमय बर्मन कहा कि ईडी या सीबीआई के साथ भाजपा का कोई संबंध नहीं है। ईडी व सीबीआई अधिकारी अपना अपना काम कर रहे हैं। अगर किसी पार्टी के नेता भ्रष्टाचार में लिप्त होंगे तो वे अवश्य गिरफ्तार होंगे, यह ईडी व सीबीआई के काम का हिस्सा है।

590 ग्राम ब्राउन शुगर समेत 2 गिरफ्तार

सिलीगुड़ी। सिलीगुड़ी के ठाकुरनगर इलाके में ब्राउन शुगर बेचने के आरोप में 2 युवकों को गिरफ्तार किया गया है। घटना में करीब 590 ग्राम ब्राउन शुगर बरामद की गई। इस बरामद ब्राउन शुगर की अनुमानित बाजार कीमत करीब 9 लाख रुपये है। गिरफ्तार दोनों लोगों के नाम विशाल मुखिया और मिकी पासवान हैं। पुलिस सूत्रों के मुताबिक गिरफ्तार दोनों का घर सालुगाड़ा इलाके में है। बुधवार की दोपहर वे चार पहिया वाहन से ब्राउन शुगर बेचने के लिए ठाकुरनगर आए थे।

लेकिन चूंकि सिलीगुड़ी न्यू जलपाईगुड़ी थाने की पुलिस को इसकी अग्रिम सूचना थी, इसलिए मौके पर पहुंची पुलिस ने कार को रुकवाकर उसकी तलाशी ली। जिसमें दो पैकेट में से यह ब्राउन शुगर बरामद हुई। मालूम हो कि एक पैकेट में 308 ग्राम और दूसरे पैकेट में 282 ग्राम ब्राउन शुगर थी। न्यू जलपाईगुड़ी थाने की पुलिस ने इस बात की जांच शुरू कर दी है कि गिरफ्तार किए गए इस गिरोह में कोई बड़ा सरगना तो नहीं है।

फूलबाड़ी में दुर्घटनाग्रस्त हुई यात्रीवाही बस, कई घायल

सिलीगुड़ी। फूलबाड़ी में एक यात्रीवाही बस दुर्घटनाग्रस्त हो गयी जिसमे कई यात्री घायल हो गये हैं। घटना बुधवार को सिलीगुड़ी-जलपाईगुड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग के फूलबाड़ी जियागंज इलाके में हुई। जानकारी मिली है कि एक निजी यात्रीवाही बस सिलीगुड़ी से कूचबिहार जा रही थी। उसी समय बस ने नियंत्रण खोकर और जियागंज क्षेत्र में सामने खड़े एक कंटेनर से टकरा गई। जिससे बस में सवार कई यात्री घायल हो गए। खबर मिलने के बाद फुलबाड़ी हाईवे ट्रैफिक गार्ड और एनजेपी थाने की पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस और स्थानीय लोगों की मदद से घायलों को बाहर निकाल कर फूलबाड़ी के एक निजी अस्पताल में भेजा गया। पुलिस ने दुर्घटनाग्रस्त बस को बरामद कर लिया है और पूरी घटना की जांच शुरू कर दी है।

शहर में बादल व धूप की आंखमिचौली, गर्मी से मिली राहत तो डरा रहा जलजमाव का खतरा

सिलीगुड़ी। जाते-जाते जैसे वापस लौट आया है सर्दी का मौसम। बुधवार सिलीगुड़ी में सुबह से ही आसमान में बादल व धूप की आंखमिचौली चलती रही। हल्कि धूप तो निकली लेकिन दोपहर तक बादलों का पलड़ा भारी रहा और बारिश शुरू हो गयी। रिमझिम बारिश शुरू होने से मौसम काफी ठंडा हो गया। लेकिन ज्यादातर लोग दिन के इस समय बारिश शुरू होने से परेशान ही दिखे। काम काज के समय में बारिश शूरू होने के कारण व्यवसायियों का कारोबार मंदा रहा। सड़कों पर लोगों की भीड़ भी बारिश के कारण कम हो गयी।

कोर्ट मोड़, विधान मार्केट, हॉंगकॉंग मार्केट जैसे भीड़ भार वाले इलाकों में निकासी व्यवस्था बदतर होने के कारण कीचड़ से भर गया। वहीं शहर की नालियों के सफाई सही तरीके से नहीं होने के कारण उनसे दुर्गंध निकल रहे हैं। पिछले वर्ष बारिश के मौसम में एक घंटे की लगातार बारिश से ही पूरा सिलीगुड़ी शहर जलमग्न हो गया था। शहर की नीचली इलाकों में घरों में पानी घुसने से लोगों का काफी नुकसान हुआ घर में रखे अनाज से लेकर कपड़े, बिस्तर व फर्निचर तक खराब हो गये थे।

व्यवसायियों को भी काफी नुकसान हुआ था। विधान मार्केट के कई दुकानों में पानी घुस गया था। वह घटना शहरवासी अभी तक भूले हैं। जिसके कारण हल्कि बारिश से ही शहर के लोग सहम गये हैं। शहरवासियों का कहना है कि इस वर्ष बारिश के मौसम से पहले नालियों की सफाई नहीं हुई तो फिर से शहर में वही नजारा दिखेगा। कुल मिलाकर जहां बारिश होने से मौसम सुहाना हुआ, लोग खुश हैं की गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। वहीं जलजमाव की भयावह यादें उन्हें आज भी डरा रही है।

सड़क हादसे में नववधू समेत कार चालक की मौत

जलपाईगुड़ी। सड़क हादसे में नववधू समेत कार चालक की मौत हो गई। जलपाईगुड़ी बेरुबाड़ी सिपाही पाड़ा क्षेत्र में एक रिश्तेदार के घर से लौटते समय आल्टो कार पेड़ से टकरा गयी। घटना में चालक व नवविवाहिता की मौत हो गयी। ज्ञात हुआ है कि घटना बुधवार को जलपाईगुड़ी नगर पालिका के वार्ड नंबर 3 पूर्वी सेनपाड़ा इलाके में हुई है। पूर्वी सेनपाड़ा निवासी मिठू शिकदार आल्टो कार से जलपाईगुड़ी के बेरुबाड़ी इलाके में अपने एक रिश्तेदार के घर गया था।

मंगलवार देर रात रिश्तेदार के घर से लौटते समय जलपाईगुड़ी के राखालदेवी इलाके में ऑल्टो पेड़ से टकरा गई। घटना की खबर पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलों को निकालने का प्रयास किया, लेकिन कार चालक अमृत मल्लिक और सवार मिठू सिकदर की नवविवाहिता पत्नी की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं, एक अन्य की हालत नाजुक बनी हुई है। जलपाईगुड़ी नगर पार्षद स्वरूप मंडल ने सुबह दोनों लोगों के घर जाकर उन्हें समवेदना जतायी व हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया है।

गाय चराने के दौरान तेंदुए के हमले में युवक घायल

जलपाईगुड़ी। गाय चराने के दौरान तेंदुए के हमले में एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। घटना बुधवार को बामनडांगा चाय बागान की 18 लाइन के पास मॉडल गांव के सामने हुई। वहां पहले से ही डेरा डाले हुए एक तेंदुआ अचानक उस युवक पर झपट पड़ा। हमले में 36 वर्षीय फागू मुंडा घायल हो गया। तेंदुए ने अपना पंजा उसके सिर पर दे मारा। घटना के बाद स्थानीय लोगों ने उसे बचाकर सुलकापाड़ा ग्रामीण अस्पताल पहुंचाया। फिलहाल उसका वहां इलाज चल रहा है। इससे पहले भी डायना और गरुमारा जंगलों से घिरे चाय के बगीचे में तेंदुए के हमले में घायल होने की कई घटनाएं हो चुकी हैं।

माँ की डेथ सर्टिफिकेट में पिता को मृत बताया

जलपाईगुड़ी। मौत हुई है माँ की। जबकि, अस्पताल की ओर से जारी डेथ सर्टिफिकेट में पिता को मृत बताया गया। यह सनसनीखेज घटना जलपाईगुड़ी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में हुई। घटना में पूरे अस्पताल परिसर में खलबली मच गई।
मामले को लेकर मृतक के परिजनों ने रोष जताया। उन्होंने अस्पताल प्रशासन पर घोर लापरवाही का आरोप लगाया। मृतक के बेटे राकेश उरांव ने कहा, हम भंडीगुड़ी चाय बागान के रहने वाले हैं। 10 मार्च को मां रुपाणी उरांव को बीमारी के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 14 तारीख को अस्पताल में मां की मौत हो गई।

लेकिन मृत्यु प्रमाण पत्र में पिता को भी मृत घोषित कर दिया गया है। जब मामले की जानकारी अस्पताल अधिकारियों को दी गई तो वे अब कोर्ट जाने की बात कह रहे हैं। लेकिन मेरे पिता गोपाल अभी घर में जिंदा हैं। इधर अस्पताल प्रशासन भी अब मामले को लेकर हक्का-बक्का रह गया। अस्पताल के एमएसवीपी कल्याण खान ने बाद में कहा कि मृत्यु प्रमाण पत्र में गलती हुई है। छानबीन कर इसमें संसोधन कर दिया जायेगा।

हड़ताल का समर्थन करने वाले शिक्षकों को शो-कॉज

उत्तर दिनाजपुर। हड़ताल के समर्थन में स्कूल नहीं आने वाले शिक्षकों को प्रशासन ने शो-कॉज किया है। इस कार्रवाई का वाम शिक्षक संगठन की ओर से मिठाई खिलाकर विरोध जताया गया। ऐसी ही एक सनसनीखेज घटना उत्तर दिनाजपुर के इस्लामपुर में बुधवार को हुई। शिक्षकों की मांगों का विरोध करते हुए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 10 मार्च को धरने में शामिल होने के बाद स्कूल नहीं जाने वाले शिक्षकों की सूची देखकर शो-कॉज किया गया। वहीं बुधवार को अबर विद्यालय निरिक्षक कार्यालय के सामने शिक्षकों ने शो-कॉज का पत्र हाथ में लेकर आपस में लड्डू व मिठाई बांटी। वाम शिक्षक संगठन के सदस्य रघुपति मुखर्जी ने कहा कि आज इस्लामपुर सदर बॉल्क में पचास से अधिक शिक्षकों ने इस हड़ताल में भाग लिया और भविष्य में और भी शिक्षक इस हड़ताल में शामिल होंगे।

दीदी के दूत कार्यक्रम में पहुंचे युवा तृणमूल कांग्रेस राज्य महासचिव

उत्तर दिनाजपुर। गायसल 2 ग्राम पंचायत में आज दीदी के दूत कार्यक्रम आयोजित की गयी। कार्यक्रम में युवा तृणमूल कांग्रेस राज्य महासचिव कौशिक गुना और अन्य नेता उपस्थित थे। कार्यक्रम को लेकर गांव के लोगों में उत्साह साफ नजर आया। कौशिक गुना ने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और अभिषेक बनर्जी के नेतृत्व में दीदी के दूत कार्यक्रम हो रहे है। जिनके पास लक्खी भंडार नहीं है और स्वास्थ्य साथी सहित 15 परियोजनाओं में कोई लाभ नहीं मिल रहा है, उनका उस एंड्रॉइड फोन के विशेष ऐप में पंजीकरण किया जाएगा। इससे उनका काम हो जाएगा।

मानसून की वापसी के साथ ही डुआर्स के अलग-अलग हिस्सों में झमाझम बारिश शुरू

अलीपुरद्वार। हालांकि सुबह तेज धूप खिली थी, लेकिन दोपहर में फिर से गरज के साथ डुआर्स के विभिन्न हिस्सों में तेज बारिश शुरू हो गई। नतीजतन, दिन के तापमान में काफी गिरावट आई। मौसम विभाग ने कहा कि मौसम में सुधार के कोई आसार नहीं हैं। शुक्रवार से पहले डुआर्स में मौसम में कोई सूधार नहीं हो सकता। जिसके कारण डुआर्स के निवासी फिर से सर्दी के मूड में आ गए हैं। बुधवार दोपहर से कालचीनी, हासीमारा, हैमिल्टनगंज, दलसिंगपाड़ा, जयगांव सहित डुआर्स के विभिन्न इलाकों में मूसलाधार बारिश हुई। इससे लोग घरों में बंद हो गये हैं। दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार, कूचबिहार जिलों में अगले तीन दिनों में गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना है। उत्तर बंगाल में शनिवार तक हल्की बारिश की संभावना है।

सिंचाई विभाग के सोलर पंप के 3 सोलर प्लेट चोरी होने से हड़कंप

कूचबिहार। दिनहाटा के नजीरगंज गांव में सिंचाई विभाग के सोलर पंप के 3 सोलर प्लेट चोरी होने से हड़कंप मच गया। मंगलवार देर रात सोलर पंप के तीन सोलर पैनल कोई चुरा ले गया। सिंचाई विभाग द्वारा उपलब्ध करवाए जा रहे सोलर पंप के प्रभारी संबंधित क्षेत्र के किसान मुस्तफ मिया ने बताया कि मंगलवार रात करीब 11 बजे वह अपनी जमीन पर जिला सिंचाई विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई सोलर पंप मशीन के पास गया और उसे ठीक ठाक देखकर हमेशा की तरह घर चला गया। बुधवार सुबह वह जमीन पर आया तो देखा कि सोलर पंप की तीन सोलर प्लेट गायब हैं।

उसने घटना की सूचना अपने घर के पास अन्य किसानों के साथ स्थानीय ग्राम पंचायत प्रशासन को दी। मुस्तफ ने कहा कि वह ग्राम पंचायत के अधिकारियों से बात कर साहेबगंज थाने में लिखित शिकायत करेंगे। गौरतलब है कि करीब पांच साल पहले कूचबिहार सिंचाई विभाग की ओर से दी गयी नजीरगंज गांव के संबंधित क्षेत्र के करीब 20-22 परिवारों के किसान उस सोलर पंप के पानी का इस्तेमाल करते रहे हैं। नतीजतन, उन्हें अतिरिक्त बिजली बिलों से काफी राहत मिलती है। हालांकि किसान सोलर पंप की तीन सोलर प्लेट चोरी होने से चिंतित हैं।

मेला देखने के आये 10 वीं के छात्र पर बदमाशों ने किया हमला

कूचबिहार। तूफानगंज में होली के मेले में घूमने आये 10 वीं के छात्र पर बदमाशों ने हमला कर दिया। गंभीर रूप से घायल छात्र का इलाज तूफानगंज अस्पताल में चल रहा है। घायल छात्र का नाम बप्पा बर्मन है। इस संबंध में उसके बड़े भाई ने बताया कि उनका घर बड़ोकोदाली नंबर 2 ग्राम पंचायत के धनमटिया क्षेत्र में है। उसका भाई विवेकानंद स्कूल से 10वीं की परीक्षा दी है। परीक्षा खत्म होते ही वह अपने दोस्तों के साथ मंगलवार की रात तूफानगंज होली का मेला घूमने आ गया।

वहीं अचानक कुछ युवकों ने उस पर हमला कर दिया और उसे मेले के पीछे घसीटकर पीठ पर धारदार हथियार से वार कर दिया। सूचना पाकर मौके पर पहुंचे परिजन लहूलुहान अवस्था में उसे देर रात अस्पताल में भर्ती कराया। हमले के कारण के बारे में स्पष्ट रूप से कुछ पता नहीं चल सका। घर के लोगों ने कहा कि तूफानगंज थाने में लिखित शिकायत करेंगे।

घर में फंदे से लटका मिला शिक्षक का शव

बशीरहाट। एक शिक्षक का उसी के घर में फंदे से लटका हुआ शव मिलने से इलाके में सनसनी फैल गई है। घटना उत्तर 24 परगना जिला के बशीरहाट नगर पालिका के पांच नंबर वार्ड के नैहाटी की है। मृतक का नाम कृष्णप्रसाद मजूमदार (52) है। पुलिस व पारिवारिक सूत्रों के मुताबिक कृष्णप्रसाद को 20 साल पहले स्कूल में नौकरी मिली थी। वह बाकड़ा हाई स्कूल में कार्यरत थे। परिजनों के मुताबिक मंगलवार रात खाना खाने के बाद कृष्णप्रसाद अपने कमरे चले गये थे। उनकी पत्नी बगल के कमरे में थी।

बुधवार की सुबह पत्नी के बार-बार आवाज देने पर भी शिक्षक की ओर से कोई जवाब नहीं आया। इसके बाद जब उनके कमरे का दरवाजा तोड़ा गया तो कृष्णाप्रसाद कमरे के पंखे से लटके हुए थे। सूचना पाकर बशीरहाट थाने की पुलिस मौके पर पहुंची। उन्हें बशीरहाट जिला अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने कृष्णप्रसाद को मृत घोषित कर दिया। हालांकि मृतक के पास से कोई सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ है। बशीरहाट थाने की पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *