World Earth Day celebrated in Jungle Mahal

जंगल महल में विश्व पृथ्वी दिवस पालित

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : 22 अप्रैल को पूरी दुनिया में ‘बसुंधरा दिवस’ मनाया जाता है। इस दिन के महत्व और पर्यावरण संबंधी मुद्दों को ध्यान में रखते हुए अखंड मेदिनीपुर जिले की अग्रणी संस्था मेदिनीपुर क्विज सेंटर सोशल वेलफेयर सोसाइटी ने एक अनोखा कार्यक्रम आयोजित किया। गहन दबाव में मौखिक जीवन ग्लोबल वार्मिंग और अत्यधिक तापमान वृद्धि के कारण भूजल स्तर गिर रहा है।

दुनिया के कई देशों में पहले से ही पीने के पानी की कमी है। कुछ देशों में पीने का पानी तो उपलब्ध है लेकिन उसका उपयोग ठीक से नहीं किया जाता। इस संगठन ने पीने के पानी की बर्बादी को रोकने और इसके सही उपयोग का संदेश देने के लिए अभिनव कार्यक्रम चलाए हैं।

अल्पना देबनाथ बसु, स्नेहाशीष चौधरी, अरिंदम दास, सुभाष जाना, सुदीप कुमार खांडा, सौनक साहू, अंतरा बोस जाना, नरसिंह दास, मृत्युंजय सामंत, अरुणांशु शेखर पाडिया, शुभराज अली खान आदि इस प्रयास में शामिल थेI

साथ ही नगर पालिका की अनुमति से नल विहीन पेयजल नलों में टोटी लगाने की पहल की गई। क्विज सेंटर के सदस्यों ने शहर के बरबल्लबपुर, नगर चौक, मल्लिकचौक, राजाबाजार, कर्नलगोला, नवीनाबाग इलाके में नल विहीन नलों में नल लगाने की पहल की।

World Earth Day celebrated in Jungle Mahal

साथ ही स्थानीय जल उपभोक्ताओं को पानी की बर्बादी रोकने के लिए जागरूक किया गया। अभियान के साथ-साथ संस्था की ओर से जागरूकता पोस्टर भी लगाए गए। जल की बर्बादी रोकने के साथ-साथ वृक्षारोपण कार्यक्रम भी चलाये गए।

क्विज सेंटर के सदस्यों ने शहर के पालबाड़ी इलाके में बच्चों के कब्रिस्तान में वनस्पति के दो पौधे और बांस के दो पेड़ लगाए और पर्यावरण जागरूकता का संदेश दिया। इस कार्यक्रम में क्विज़ सेंटर के सदस्यों का उत्साहवर्धन करने के लिए क्विज़ सेंटर के शुभचिंतक डॉ. सुदीप चौधरी भी उपस्थित थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *