हमें रक्षा क्षेत्र में भारत की क्षमताओं पर भरोसा है : राजनाथ

नयी दिल्ली : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बृहस्पतिवार को कहा कि नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार रक्षा क्षेत्र में ”भारत और भारतीयों की क्षमताओं में विश्वास करती है”, जबकि पिछली सरकारें कुछ हद तक अपनी क्षमताओं को लेकर ”संशय” में थीं।

रक्षा मंत्री ने यहां एक कार्यक्रम में अपने संबोधन में कहा कि अगर किसी सरकारी योजना पर मीडिया की ओर से कोई आलोचना होती है तो ”हम उसे स्वीकार करते हैं और उसके अनुरूप बदलाव लाने का प्रयास करते हैं”।

‘एनडीटीवी डिफेंस समिट’ में सिंह ने कहा, ”जब 2014 में मोदी के नेतृत्व वाली सरकार सत्ता में आई, तो हमने रक्षा क्षेत्र को अपनी मुख्य प्राथमिकताओं में से एक बनाया।”

उन्होंने कहा, ”हमने रक्षा में आत्मनिर्भरता की दिशा में एक कदम उठाया। सैन्य मामलों के विभाग (डीएमए) की स्थापना से लेकर सीडीएस (प्रमुख रक्षा अध्यक्ष) पद के गठन तक, भारत में हथियारों के विनिर्माण के लिए सकारात्मक स्वदेशीकरण सूची जारी करना…वे स्वाभाविक रूप से इसे (रक्षा क्षेत्र को) मजबूत करते हैं।”

सिंह ने कहा, ”रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता बढ़ाने, सैन्य आधुनिकीकरण और भारत के रक्षा क्षेत्र को मजबूत करने के प्रयास को लेकर मैं हमारी सरकार की वैचारिक प्रतिबद्धता को प्रासंगिक बनाने का प्रयास करूंगा।”

रक्षा मंत्री ने कहा कि सत्ता में आने के बाद जब ”हम कहते हैं कि हम सैन्य आधुनिकीकरण और रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो मेरा इरादा निश्चित रूप से यह कहने का नहीं है कि पिछली सरकारों ने रक्षा क्षेत्र को मजबूत बनाने पर ध्यान नहीं दिया।”

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *