सूडान में हिंसक संघर्ष तीसरे दिन भी जारी, 180 लोगों की मौत

खार्तूम। सूडान की राजधानी खार्तूम में रविवार को तीन घंटे तक चले संघर्ष विराम के बाद मंगलवार को सूडानी सैन्य कमान, खार्तूम अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे और राष्ट्रपति भवन के आसपास फिर से हिंसक झड़पें हुईं। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सूडानी डॉक्टरों की केंद्रीय समिति, एक गैर-सरकारी निकाय के अनुसार, संघर्ष की शुरुआत के बाद से अब तक कम से कम 180 लोग मारे गए हैं और सैकड़ों अन्य घायल हुए हैं।

सूडानी सेना ने सोमवार को कहा कि सेना के जनरल कमांड की परिधि और खार्तूम के केंद्र के आसपास रैपिड सपोर्ट फोर्स (आरएसएफ) के साथ उनकी सीमित झड़पें हुईं। सेना ने एक बयान में कहा, सशस्त्र बल अपने सभी मुख्यालयों के पूर्ण नियंत्रण में हैं और दुश्मन द्वारा जनरल कमांड, गेस्टहाउस, या रिपब्लिकन महल पर कब्जा किए जाने के बारे में जो कुछ भी प्रसारित किया जा रहा है, वह असत्य है।

सेना ने कहा कि सूडानी वायुसेना ने सोमवार को राजधानी में आरएसएफ के पॉकेटों को खत्म करने के उद्देश्य से कई शत्रुतापूर्ण लक्ष्यों के खिलाफ हमले शुरू किए। सेना ने आरएसएफ के प्रति वफादार ‘मीडिया के मुखपत्र’ पर जनता को गुमराह करने के लिए झूठ फैलाने का आरोप लगाया। इस बीच, आरएसएफ के कमांडर मोहम्मद हमदान दगालो ने  अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से आग्रह किया कि वह सूडानी सेना के कमांडर के अपराध को रोकने के लिए हस्तक्षेप करे।

डागलो ने सोमवार को अपने ट्विटर अकाउंट पर कहा, अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को अब कार्रवाई करनी चाहिए और सूडानी जनरल अब्देल फतह अल-बुरहान के अपराधों के खिलाफ हस्तक्षेप करना चाहिए, जो एक कट्टरपंथी इस्लामवादी है, जो नागरिकों पर बमबारी कर रहा है। उन्होंने कहा, सेना निदोर्षो के खिलाफ एक क्रूर अभियान चला रही है, उन पर मिसाइलों से बमबारी कर रही है।

उन्होंने इस बात से भी इनकार किया कि उनकी सेना ने सूडानी सेना के साथ लड़ाई शुरू की। उन्होंने कहा, हमने किसी पर हमला नहीं किया। हमारी कार्रवाई केवल हमारे बल के खिलाफ घेराबंदी और हमले की प्रतिक्रिया है। सूडान के लिए महासचिव के विशेष प्रतिनिधि और सूडान में संयुक्त राष्ट्र एकीकृत संक्रमण सहायता मिशन (यूएनआईटीएएमएस) के प्रमुख वोल्कर पर्थेस ने सोमवार को कहा कि वह बेहद निराश हैं कि सूडानी सशस्त्र बल के प्रति प्रतिबद्ध था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *