Vidyasagar University. Cyber Security and Artificial Intelligence (AI) Incubation Center inaugurated

विद्यासागर विश्वविद्यालय ।। साइबर सुरक्षा और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) इन्क्यूबेशन सेंटर का उद्घाटन

Kolkata Hindi News, खड़गपुर : पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत मेदिनीपुर स्थित विद्यासागर विश्वविद्यालय और ब्राउज स्किल स्टार्ट-अप की पहल पर  साइबर सुरक्षा और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) इन्क्यूबेशन सेंटर का उद्घाटन किया गया I विद्यासागर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉ. सुशांत कुमार चक्रवर्ती, कंप्यूटर साइंस एचओडी विश्वपति जाना तथा अन्य कंप्यूटर साइंस के प्रोफेसर और विद्वानों ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

वक्ताओं ने कहा कि स्टार्ट-अप ब्राउज स्किल्स इनक्यूबेशन प्रोग्राम के तहत, इसने साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों को सहायता प्रदान की है जो साइबर फोरेंसिक, एप्लिकेशन सुरक्षा, ब्लॉकचेन तकनीक, धोखाधड़ी तकनीक, खतरे की खुफिया जानकारी और इसी तरह के क्षेत्रों में सक्रिय रूप से शामिल हैंI

Vidyasagar University. Cyber Security and Artificial Intelligence (AI) Incubation Center inaugurated
Vidyasagar University. Cyber Security and Artificial Intelligence (AI) Incubation Center inaugurated

विद्यासागर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डॉ. सुशांत कुमार चक्रवर्ती ने कहा, “इन स्टार्ट-अप्स को लॉन्च करके, हम इनक्यूबेटेड साइबर सुरक्षा में प्रशिक्षण और नौकरियां देंगे। यह वैश्विक साइबर सुरक्षा के सामने नवाचार करने और नेतृत्व करने की हमारे पारिस्थितिकी तंत्र की जीवंत क्षमता को इंगित करता है।

महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे, ऑटोमोटिव और ड्रोन जैसी साइबर-भौतिक प्रणालियों में साइबर सुरक्षा चुनौतियों को संबोधित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। इसका दायरा विभिन्न साइबर सुरक्षा डोमेन जैसे नेटवर्क सुरक्षा, क्रिप्टोग्राफी, घुसपैठ का पता लगाने और धोखाधड़ी प्रौद्योगिकियों को कवर करना है।

इसके इनक्यूबेशन सेंटर के तहत ब्लॉकचेन, घुसपैठ का पता लगाने और साइबर-भौतिक प्रणालियों पर प्रशिक्षण और रोजगार प्रदान किया जाएगाI

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *