अमेरिका का दौरा दोनो देशों के मजबूत संबंधों का प्रतिबिंब है : PM मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अमेरिका और मिस्र की यात्रा शुरू करते हुए कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा उन्हें वाशिंगटन आमंत्रित करना हमारे लोकतंत्रों के बीच साझेदारी की शक्ति और जीवन शक्ति का प्रतिबिंब
है। उन्होंने अमेरिका प्रस्थान से पहले एक बयान में कहा,मैं राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन के निमंत्रण पर संयुक्त राज्य अमेरिका की राजकीय यात्रा पर जा रहा हूं। यह विशेष निमंत्रण हमारे लोकतंत्रों के बीच साझेदारी की शक्ति और जीवन शक्ति का प्रतिबिंब है,

मैं न्यूयॉर्क से अपनी यात्रा शुरू करूंगा, जहां मैं 21 जून को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में संयुक्त राष्ट्र नेतृत्व और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सदस्यों के साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाऊंगा। उन्होंने कहा, इसके बाद मैं वाशिंगटन डी.सी. की यात्रा करूंगा। यह यात्रा हमारी साझेदारी की गहराई और विविधता को समृद्ध करने का अवसर होगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत-अमेरिका संबंध सभी क्षेत्रों में गहरे जुड़ाव के साथ बहुआयामी हैं।

अमेरिका माल और सेवाओं में भारत का सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है। हम विज्ञान और प्रौद्योगिकी, शिक्षा, स्वास्थ्य, रक्षा और सुरक्षा क्षेत्रों में निकटता से सहयोग करते हैं। उन्होंने कहा, महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों पर पहल ने रक्षा औद्योगिक सहयोग, अंतरिक्ष, दूरसंचार, क्वांटम, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और बायोटेक क्षेत्रों में नए आयाम और व्यापक सहयोग जोड़े हैं। हमारे दोनों देश एक मुक्त, खुले और समावेशी के हमारे साझा दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए भी सहयोग कर रहे हैं।

राष्ट्रपति बाइडेन और अन्य वरिष्ठ अमेरिकी नेताओं के साथ मेरी चर्चा हमारे द्विपक्षीय सहयोग के साथ-साथ जी20, क्वॉड और आईपीईएफ जैसे बहुपक्षीय मंचों में मजबूत करने का अवसर प्रदान करेगी। मुझे कई गणमान्य व्यक्तियों के साथ स्टेट बैंक्वेट के लिए राष्ट्रपति बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन के साथ शामिल होने की खुशी होगी। प्रधानमंत्री ने कहा, अमेरिकी कांग्रेस ने हमेशा भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत समर्थन प्रदान किया है।

अपनी यात्रा के दौरान, मैं अमेरिकी कांग्रेस के एक संयुक्त सत्र को संबोधित करूंगा। हमें दोनों देशों के बीच विश्वास और अधिक मजबूत करना है। मैं जीवंत भारतीय-अमेरिकी समुदाय से मिलने के लिए उत्सुक हूं। व्यापार व निवेश को बढ़ाने के लिए मैं कुछ प्रमुख कंपनियों के सीईओ से भी मिलूंगा।

उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि अमेरिका की उनकी यात्रा लोकतंत्र, विविधता और स्वतंत्रता के साझा मूल्यों के आधार पर हमारे संबंधों को मजबूत करेगी। वैश्विक चुनौतियों का मुकाबला करने में हम एक साथ मजबूती से खड़े हैं। अपनी अमेरिकी यात्रा समाप्त करने के बाद, मोदी मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी के निमंत्रण पर 24-25 जून को काहिरा की यात्रा करेंगे। उन्होंने कहा, मैं पहली बार किसी करीबी और मित्र देश की राजकीय यात्रा करने को लेकर उत्साहित हूं।

प्रधानमंत्री ने कहा, हमें इस वर्ष हमारे गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रपति सिसी का स्वागत करने की खुशी है। कुछ महीनों के अंतराल में ये दौरा मिस्र के साथ हमारी तेजी से विकसित हो रही साझेदारी का प्रतिबिंब है। मोदी ने कहा, मैं राष्ट्रपति सिसी और मिस्र सरकार के वरिष्ठ सदस्यों के साथ चर्चा के लिए उत्सुक हूं। मुझे मिस्र में जीवंत भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत करने का भी अवसर मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *