दो दिवसीय इमामी सिटी प्रिमीयर लीग क्रिकेट प्रतियोगिता आज से

कोलकाता : महानगर में 19-20 दिसंबर से इमामी सिटी काम्प्लेक्स के ए और सी ब्लाक में (दिन के 2 बजे से रात के 10 बजे तक) दो दिवसीय इमामी सिटी प्रिमियर लीग क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। यह लीग आइपीएल की तर्ज पर खेली जाएगी। प्रतियोगिता में कुल 8 टीमों के बीच मुकाबला होगा और प्रत्येक टीम में 8 खिलाड़ी होंगे। टीमों को दो ग्रुप में बांटा जाएगा। एक ग्रुप से दो विजेता टीमें सेमीफाइनल खेलेंगी। फिर दो टीमें फाइनल में प्रवेश करेंगी। कुल 15 मैच खेले जाएंगे।

प्रतियोगिता के आकर्षण :

प्रतियोगिता के मैच दिन-रात (दिन के 2 बजे से रात्रि के 10 बजे तक) खेले जाएंगे।

मैच के ताज़ा स्कोर की जानकारी एप और वेब के जरिए दी जाएगी।

मैचों का संचालन पेशेवर अंपायरों द्वारा संचालित किए जाएंगे। टीम के खिलाड़ियों का चुनाव आक्शन के द्वारा किया जाएगा। प्रतियोगिता के विजेता व उपविजेता टीमों को नकद राशि से पुरस्कृत किया जाएगा। इसके अलावा विजेता, उपविजेता टीमों में से चुने गए सर्वश्रेष्ठ बैट्समैन, बालर और सर्वश्रेष्ठ फील्डर को सम्मानित किया जाएगा। मैच की कमेंट्री भी की जाएगी।

प्रतियोगिता के नियम :

मैच के प्रत्येक इनिंग में 8 ओवर्स फेंके जाएंगे। जिसके लिए अधिकतम 25 मिनट का समय दिया जाएगा। एक बालर अधिकतम 2 ओवर ही फेंक सकेंगे।

मैच कास्को बाल से खेला जाएगा जो आयोजक की ओर से दिया जाएगा साथ ही बैंट्स भी आयोजक द्वारा मुहैया कराया जाएगा।

बालर के बालिंग के लिए दौड़ना आरंभ करने के बाद कोई भी फिल्डर अपने स्थान से नहीं हिलेगा।
बालर के बालिंग करने से पहले यदि दूसरी छोर का बैट्समैन यदि अपनी पोजीशन पर खड़ा नहीं रहता है तो बालर बैट्समैन को रन आउट कर सकता है या अंपायर चेतावनी देकर छोड़ सकता है। (जैसा निर्णय लिया जाएगा) बालर खड़े-खड़े ही बालिंग कर सकता है अथवा राउंड आर्म पोजीशन में सिर्फ 6 स्टेप की दौड़ लेकर भी कर सकता है। इसके लिए एक लाइन खींची जाएगी। ऐसा न करने पर अंपायर ‘नो बाल’ करार देगा। मैच का स्कोर सही लिखा जा रहा है या नहीं इसके लिए दोनों टीमों का एक-एक खिलाड़ी या समर्थक मैच के दौरान स्कोरर के पास उपस्थित रहेगा।

यूनिफॉर्म : टीम के खिलाड़ियों को की शर्ट संचालक द्वारा दी जाएगी। खिलाड़ियों के पायजामे एक ही तरह के होने चाहिए और रबर सोल वाले स्पोर्ट्स जूते जरूर हों, ये टीम के अधिकारी का दायित्व होगा। 00

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

seventeen − ten =