एडिलेट टेस्ट : टीम इंडिया की शर्मनाक हार, 8 विकेट से जीता ऑस्ट्रेलिया

एडिलेड : आस्ट्रेलिया ने भारत को गुलाबी गेंद से डे-नाइट प्रारूप में खेले गए चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच के तीसरे दिन शनिवार को आठ विकेट से हरा दिया। मैच की चौथी पारी में आस्ट्रेलिया को जीत के लिए 90 रन बनाने थे जो उसने दो विकेट खोकर 21 ओवरों में बना लिए। इसी के साथ उसने सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है।

भारत ने पहली पारी में 244 रन बनाए थे। उसके गेंदबाजों ने दमदार प्रदर्शन करते हुए आस्ट्रेलिया को पहली पारी में 191 रनों पर ढेर कर दिया था। भारतीय टीम दूसरी पारी में 53 रनों की बढ़त के साथ उतरी थी लेकिन उसके बल्लेबाजों ने तीसरे दिन बेहद निराश किया और मेहमान टीम दूसरी पारी में महज 36 रन ही बना पाई।

मोहम्मद शमी रिटायर्ड हर्ट हो गए जिसके कारण भारतीय पारी नौ विकेट पर 36 पर ही समाप्त कर दी गई। यह टेस्ट में भारत का एक पारी में न्यूनतम स्कोर है। इसी के चलते आस्ट्रेलिया को 90 रनों का लक्ष्य ही मिला जो उसने आसानी से हासिल कर लिया। मैथ्यू वेड (33) रन आउट हुए। मार्नस लाबुशैन (6) को रविचंद्रन अश्विन ने आउट किया। जोए बर्न्‍स 63 गेंदों पर सात चौके और एक छक्का लगाकर 51 रन बनाकर नाबाद रहे। स्टीव स्मिथ एक रन पर नाबाद लौटे।

भारत को दूसरी पारी में 36 रनों पर समेटने में जोश हेजलवुड और पैट कमिंस का अहम योगदान रहा। हेजलवुड ने पांच विकेट लिए और कमिंस ने चार। यह इस सीरीज में कप्तान विराट कोहली का अंतिम टेस्ट था। अब वह अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए स्वदेश लौट जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *