बंगाल जॉइंट एंट्रेंस परीक्षा में ट्रांसजेंडर्स और लड़कियों को मिलेगा रियायत

Kolkata Hindi News, कोलकाता। पश्चिम बंगाल शिक्षा विभाग ने लड़कियों और ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों के लिए पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा बोर्ड (डब्ल्यूबीजेईईबी) के लिए पंजीकरण शुल्क में विशेष रियायत की घोषणा की। राज्य के शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने घोषणा की कि महिला उम्मीदवारों के लिए, पंजीकरण शुल्क में रियायतें आरक्षित और अनारक्षित श्रेणियों में लागू होंगी।

उन्होंने कहा कि डब्ल्यूबीजेईईबी के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 28 दिसंबर से शुरू होगा। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के महिला छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए, हमने आरक्षित और अनारक्षित दोनों श्रेणियों में महिला उम्मीदवारों के लिए, और साथ ही साथ ट्रांसजेंडर छात्रों के लिए, पंजीकरण शुल्क कम करने का निर्णय लिया है। मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं।

घोषणा का स्वागत करते हुए, ट्रांसजेंडर अधिकार कार्यकर्ता देबिका बरुआ ने कहा कि यह ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को मुख्यधारा में लाने के बड़े उद्देश्य के साथ एक सही कदम है। बरुआ ने कहा कि मैंने हमेशा इस बात पर जोर दिया है कि समुदाय के लोगों को शिक्षित करना और उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना उन्हें मुख्यधारा में लाने के लिए हमेशा आवश्यक है।

मैंने यह भी सुना है कि यह पहली बार है कि पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा बोर्ड लिंग कॉलम में ”तीसरे लिंग” श्रेणी की शुरुआत कर रहा है। मैं इस कदम का तहे दिल से स्वागत करती हूं। नई संरचना के तहत, सामान्य श्रेणी के पुरुष उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुल्क 500 रुपये और आरक्षित श्रेणी के पुरुष उम्मीदवारों के लिए 400 रुपये होगा।

संबंधित खबरें || जरूर पढ़े...

https://kolkatahindinews.com/demo/inauguration-of-divisional-level-child-scientific-exhibition-at-pm-shri-kendriya-vidyalaya-iit-kharagpur/

सामान्य श्रेणी की महिला उम्मीदवारों के मामले में ऑनलाइन पंजीकरण 400 रुपये और आरक्षित श्रेणी की महिला उम्मीदवारों के लिए 300 रुपये होगा। ट्रांसजेंडर श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण शुल्क 300 रुपये होगा। यह ट्रांसवुमेन (पुरुष से महिला) और ट्रांसमेन (महिला से पुरुष) दोनों के लिए लागू होगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *