#TopStory :: कर्टेन अप और क्यूरियस चैंप्स की अभिनव पहल

  • बच्चों को सीखा रहे कला की बानगी

कुमार संकल्प, कोलकाता: कैफे बडी एस्प्रेसो में कर्टेन अप व क्यूरियस चैंप्स की ओर से “8 दिवसीय विंटर थिएटर बूटकैंप”का आयोजन किया गया। इसके तहत अकबर बीरबल की कहानियों में से एक बीरबल की खिचड़ी पर आधारित “कॉफी विद बीरबल” तथा 1947 में हुए भारत के विभाजन के ऊपर नाटक “लकीर की कीमत भाग 1” का मंचन किया गया। इस मंचन की खास बात यह थी की यह नाटक किसी ऑडिटोरियम में न करके एक कैफे में किया गया था।

यह नाटक मात्र 8 दिन में तैयार हुआ। लकीर की कीमत भाग एक नाटक कार्तिकेय त्रिपाठी द्वारा लिखित एवं गुजराती और हिन्दी थिएटर के जाने-माने कलाकार दिलीप दवे द्वारा अभिनीत है। कॉपी विद बीरबल में 6-12 साल की उम्र के बच्चों ने अभिनय किया। अपने अभिनय से बच्चों ने लोगों का मन मोहा।

विहा कनोई ने अकबर, रूद्रम पुरोहित ने बीरबल, कियान मेहता ने गंगाराम, स्वरा घोष ने मंत्री, अहाना अग्रवाल और क्रीधा गोयनका ने चंगू मंगू, उदिता मुंशी ने नैरेटर, कृतिका गांगुली ने नैरेटर, सौम्यदीप मोहुरी ने तानसेन, गुरमेहर कौर मोदी ने मंत्री की भूमिका निभाई। नाटक का लेखन और निर्देशन रोहित बासफोर ने किया है।

इस नाट्य संध्या में बांग्ला थिएटर व फिल्म इंडस्ट्री की मशहूर हस्ती डॉली बसु व क्रिएटिव डायरेक्टर और बांग्ला व हिन्दी गानों के लेखक सुगोतो गुहा भी शामिल थे।लकीर की कीमत भाग एक लखनऊ के एक 16 साल के लड़के जाकिर आजाद कुरैशी के लखनऊ से कराची तक के सफर पर आधारित है। इस नाटक में उस समय के हुए सियासी और सामाजिक हालातों का वर्णन किया हुआ है।

कॉफी विद बीरबल में 6-12 साल की उम्र के बच्चों ने अभिनय किया। अपने अभिनय से उन्होंने लोगों को हँसाकर आनंदित किया। यह नाटक बीरबल की खिचड़ी की मूल कहानी के ऊपर आधारित है, जहाँ खिचड़ी की जगह कॉफी ने ले ली। इस नाटक का लेखन और निर्देशन रोहित बासफोर ने किया है।कर्टेन अप कोलकाता की एक नयी परफोर्मिंग आर्ट्स कंपनी है जो कि आने वाले भविष्य में बच्चों से लेकर बड़ों तक को नाटक, संगीत, नृत्य की ट्रेनिंग के अंतर्गत उनके ओवरआल डेवलपमेंट में सहायता करने का लक्ष्य रखती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *