#TopStory || ग्रीन इंडस्ट्रियल युग में गेम चेंजर के रूप में उभरा भारत और चीन

Climateकहानी, कोलकाता। जलवायु परिवर्तन से निपटने और नेट ज़ीरो एमिशन हासिल करने के वैश्विक प्रयासों के मद्देनजर, यूरोपीय थिंक टैंक स्ट्रैटेजिक पर्सपेक्टिव्स की एक नई रिपोर्ट ने ज़ीरो-कार्बन प्रौद्योगिकियों के तेजी से विकसित हो रहे परिदृश्य पर प्रकाश डाला है। रिपोर्ट शीर्ष पांच प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं – चीन, यूरोपीय संघ, संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और भारत – और उभरते हरित औद्योगिक युग पर हावी होने की दौड़ में उनकी संबंधित स्थिति का व्यापक विश्लेषण प्रदान करती है।

जहां रिपोर्ट सभी पांच अर्थव्यवस्थाओं की प्रगति और रणनीतियों पर प्रकाश डालती है, इसमें भारत और चीन पर दिये गए निष्कर्ष रोचक हैं। यह दोनों देश अलग-अलग विशेषताओं और सस्टेनेबिलिटी की दिशा में वैश्विक बदलाव में महत्वपूर्ण क्षमता रखते हैं।

नेट-जीरो की दिशा में भारत की प्रगति है ख़ास भारत, एक उभरती हुई अर्थव्यवस्था है, जिसने वैश्विक नेट ज़ीरो आपूर्ति श्रृंखला में खुद को स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि भारत को अद्वितीय चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन अगर अधिक वित्तीय सहायता प्रदान की जाए तो यह विकास की महत्वपूर्ण क्षमता प्रदर्शित करता है। भारत की उल्लेखनीय उपलब्धियों में से एक अपनी बिजली उत्पादन में सौर और पवन ऊर्जा को शामिल करने में प्रगति है, जो 2017 के आंकड़ों से इसकी हिस्सेदारी लगभग दोगुनी है।

Wind Green Energy साल 2022 और 2030 के बीच 49% की अपेक्षित चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर के साथ देश का इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग भी उल्लेखनीय वृद्धि के लिए तैयार है।अपने आशाजनक प्रक्षेप पथ के बावजूद, भारत की शुरुआती स्थिति कुछ अन्य प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं की राजकोषीय क्षमताओं से सीधे तौर पर तुलनीय नहीं है। फिर भी, अतिरिक्त निवेश के साथ, भारत विभिन्न क्षेत्रों में सफल नेट-शून्य विकास का प्रदर्शन बन सकता है, जिससे इसके हरित परिवर्तन में और तेजी आएगी।

ज़ीरो-कार्बन प्रौद्योगिकियों में चीन का प्रभुत्व : दूसरी ओर, चीन ज़ीरो-कार्बन प्रौद्योगिकियों की वैश्विक दौड़ में अग्रणी बनकर उभरा है। रिपोर्ट सौर फोटोवोल्टिक्स, पवन टरबाइन और बैटरी के लिए लिथियम-सेल के निर्माण में चीन की पर्याप्त प्रगति के साथ-साथ हरित क्षेत्र में पर्याप्त रोजगार सृजन और निवेश को रेखांकित करती है। चीन का महत्वाकांक्षी लक्ष्य बढ़ते नेट-शून्य बाजार के एक महत्वपूर्ण हिस्से पर कब्जा करना और बाकी दुनिया के लिए प्रौद्योगिकी और घटक आपूर्ति श्रृंखलाओं पर नियंत्रण सुरक्षित करना है।

चीन, यूरोपीय संघ और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच प्रतिस्पर्धा भयंकर है, हर कोई हरित औद्योगिक युग में नेतृत्व के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहा है। हालाँकि, प्रभावशाली विनिर्माण क्षमताओं और नवीकरणीय ऊर्जा में पर्याप्त निवेश द्वारा समर्थित, चीन ने विश्लेषण किए गए अधिकांश क्षेत्रों में स्पष्ट रूप से बढ़त ले ली है।

शीर्ष पर पहुंचने की वैश्विक दौड़ : रिपोर्ट इस बात पर जोर देती है कि सभी पांच प्रमुख अर्थव्यवस्थाएं संबंधित सामाजिक-आर्थिक लाभों को पहचानते हुए सक्रिय रूप से इस नए औद्योगिक युग में खुद को स्थापित करने की कोशिश कर रही हैं। रिन्यूबल एनेर्जी, बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों और हीट पंपों में विनिर्माण और निवेश को प्रौद्योगिकी दौड़ में सबसे आगे रहने वाले देशों के लिए प्रतिस्पर्धी लाभ के रूप में पहचाना जाता है।

Wind Green Energy जबकि यूरोपीय संघ अपनी अर्थव्यवस्था को तेजी से डीकार्बोनाइज कर रहा है और संयुक्त राज्य अमेरिका अनुसंधान और विकास निवेश के माध्यम से नवाचार में उत्कृष्टता प्राप्त कर रहा है, जापान भी नवाचार में एक मजबूत प्रतियोगी है, खासकर प्रति व्यक्ति आधार पर। हालाँकि, जापान पूरी तरह से ऊर्जा परिवर्तन के लिए प्रतिबद्ध होकर अपनी प्रतिस्पर्धात्मकता को और बढ़ा सकता है।

इस उभरते परिदृश्य में, नेट-शून्य प्रौद्योगिकियों के महत्व को कम करके आंका नहीं जा सकता है। जैसा कि रिपोर्ट के निष्कर्षों से संकेत मिलता है, जो देश नेट-शून्य संक्रमण पर ट्रेन को मिस करते हैं, वे औद्योगिक विकास में पिछड़ने का जोखिम उठाते हैं, महंगे और पर्यावरण के लिए हानिकारक जीवाश्म ईंधन पर बहुत अधिक निर्भर रहते हैं।

अंततः ज़ीरो-कार्बन प्रौद्योगिकियों के लिए वैश्विक दौड़ पूरे जोरों पर है, और भारत और चीन अलग-अलग भूमिकाओं और रणनीतियों के साथ प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभर रहे हैं। जबकि चीन अधिकांश पहलुओं में अग्रणी है, भारत की विकास क्षमता स्पष्ट है, और दोनों देश टिकाऊ औद्योगीकरण के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण हैं। चूँकि दुनिया जलवायु कार्रवाई की तत्काल आवश्यकता से जूझ रही है, इस दौड़ के परिणाम निस्संदेह ग्रह के भविष्य के लिए दूरगामी परिणाम होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *