mamata

राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा खत्म होने पर टीएमसी ने साधी चुप्पी, आयोग के फैसले को दे सकती है चुनौती

कोलकाता। हर मुद्दे पर मुखर रहने वाली तृणमूल कांग्रेस आश्चर्यजनक रूप से भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) द्वारा हाल ही में पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी से राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा छीने जाने पर प्रतिक्रिया देने में चुप्पी साधे है। मामले में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी या पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी की ओर से प्रतिक्रिया नहीं आई है। केवल वरिष्ठ तृणमूल कांग्रेस नेता सौगत रॉय ने दावा किया है कि पार्टी नेतृत्व ईसीआई के फैसले को कानूनी रूप से चुनौती दे सकती है। उन्होंने कहा कि पहले भी ऐसे उदाहरण सामने आए हैं, जब ईसीआई का फैसला गलत साबित हुआ।

रॉय ने कहा, आयोग को सुप्रीम कोर्ट ने भी कई बार सेंसर किया है। आयोग में प्रतिनियुक्ति भेजने के अलावा, हम इस मामले में कानूनी रास्ता अपनाने पर भी विचार कर सकते हैं। विपक्षी दलों खासकर भाजपा ने इस मामले में तृणमूल कांग्रेस पर निशाना साधा है। भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिलीप घोष ने दावा किया है कि आयोग की कार्रवाई ने ममता बनर्जी के प्रधानमंत्री बनने के सपने को तोड़ दिया है।

भाजपा की पश्चिम बंगाल इकाई के अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने कहा कि विभिन्न घोटालों से कमाए गए धन से करोड़ों खर्च कर गोवा और त्रिपुरा जैसे राज्यों में अपने नेटवर्क का विस्तार करने के तृणमूल कांग्रेस के प्रयास अंतत: सफल नहीं हो सके। कानूनी जानकारों का मानना है कि जिन आधारों पर तृणमूल कांग्रेस का राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा वापस लिया गया, वे इतने वैध हैं कि इस फैसले के खिलाफ शायद ही कोई तर्क हो।

न तो कम से कम तीन राज्यों से लोकसभा की दो प्रतिशत सीटें होने की शर्त और न ही कम से कम चार भारतीय राज्यों में राज्य पार्टी का दर्जा होने की शर्त पार्टी द्वारा पूरी की जा सकी। हालांकि तृणमूल कांग्रेस के पास कुल लोकसभा सीटों का दो प्रतिशत से अधिक है, लेकिन ये सभी पश्चिम बंगाल से हैं। इसी तरह, तृणमूल को सिर्फ पश्चिम बंगाल और मेघालय में राज्य पार्टी का दर्जा प्राप्त है।

कलकत्ता उच्च न्यायालय के वरिष्ठ वकील कौशिक गुप्ता ने कहा, न केवल तृणमूल कांग्रेस के लिए बल्कि एनसीपी और सीपीआई जैसी पार्टियों के लिए भी राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा वापस लेने का ईसीआई का निर्णय बेहद सावधानी से तैयार किया गया लगता है, शायद ही प्रतिवाद के लिए कोई जगह छोड़ता है। हालांकि कोई भी पार्टी आयोग के फैसले को अदालत में चुनौती दे सकती है।

तृणमूल कांग्रेस के लिए अधिक समस्या यह है कि उसे अगले दस वर्षों में चार चुनाव, अर्थात 2024 और 2029 में लोकसभा चुनाव और 2026 और 2031 में पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव, एक राज्य पार्टी के रूप में लड़ना होगा, क्योंकि वहां अगले दस वर्षों में राष्ट्रीय दलों की सूची की समीक्षा का कोई मौका नहीं है।

2016 में ईसीआई द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुसार, राष्ट्रीय पार्टी सूची में संशोधन पांच साल की पिछली अवधि के बजाय हर 10 साल के अंतराल पर किया जाएगा। इसलिए, उस हिसाब से तृणमूल कांग्रेस अपनी राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा फिर से हासिल नहीं कर पाएगी, भले ही वह अंतरिम अवधि में इसके लिए मानदंडों को पूरा करती हो।

2019 से ईसीआई के रिकॉर्ड के अनुसार, तृणमूल कांग्रेस के पास एक लोकसभा चुनाव और 21 राज्यों के विधानसभा चुनावों में अपनी राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा बरकरार रखने का अवसर था, जिसका पार्टी उपयोग करने में विफल रही। यहीं पर कानूनी पर्यवेक्षकों को लगता है कि ईसीआई के फैसले के खिलाफ काउंटर दलीलों में ज्यादा दम नहीं है।

राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि वैधता से अधिक मुख्य मुद्दा विशुद्ध रूप से राजनीतिक है। तृणमूल कांग्रेस को इस सवाल का सामना करना होगा कि क्या पार्टी नेतृत्व अपनी राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा वापस पाने के लिए पश्चिम बंगाल के बाहर के राज्यों पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित कर पाएगा, जहां पार्टी अपने गढ़ पश्चिम बंगाल में कई प्रतिकूल कारकों का सामना कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *