टाइगर इन मेट्रो : ब्रशस्ट्रोक व जीवंत रंगों के माध्यम से बाघ को बचाने का संदेश

प्रदेश के वरिष्ठ कलाकार जय कृष्ण अग्रवाल समेत सैकड़ों लोगों ने किया टाइगर इन मेट्रो का अवलोकन

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पर इन दिनों दस दिवसीय टाइगर इन मेट्रो अखिल भारतीय पेंटिंग एवं छायाचित्रों की प्रदर्शनी चल रही है। यह प्रदर्शनी मेट्रो स्टेशन पर आने वाले सभी यात्रियों के लिए सबके आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। सेव टाइगर प्रोजेक्ट पर आधारित इस प्रदर्शनी में देश के 13 राज्यों के 42 फोटोग्राफर एवं चित्रकारों की 76 कलाकृतियों को शामिल किया गया है। पिछले चार दिनों में हजारों की संख्या में लोगों ने इस प्रदर्शनी का अवलोकन किया। कलाकारों के सृजनात्मकता और छायाचित्रकारों की कुशल फोटोग्राफी को लोग काफी पसंद कर रहे हैं साथ इसके पीछे कलाकारों के भाव की भी सराहना हो रही है।

टाइगर इन मेट्रो प्रदर्शनी के क्यूरेटर भूपेंद्र अस्थाना ने बताया कि यह देश की पहली कला प्रदर्शनी है जिसमें देश के समकालीन कलाकार और छायाकार इतनी बड़ी संख्या में शामिल हुए हैं। यह टाइगर के जीवन के प्रति इनकी संवेदनशीलता और गहरी भावना का भी परिचय देता है। अस्थाना ने प्रदर्शनी में प्रदर्शित कलाकृतियों के बारे में बताते हुए कहा कि मध्य प्रदेश इंदौर से चित्रकार मनीषा का व्यापक शोध हमारे आस-पास के जीवों पर नकारात्मक मानव प्रभाव के जटिल विवरण का रूप लेता है। दृश्य उनके काम में केंद्र स्थान लेते हैं।

एक जार के अंदर जानवर, तात्कालिकता की भावना पैदा करता है जिसके साथ संरक्षण और संरक्षण रणनीतियों को अपनाने के साथ-साथ अपनाने की भी आवश्यकता होती है। परिचित वस्तुओं के चित्रण के साथ, निर्विवाद स्थितियों के भीतर, अग्रवाल की रचनाएँ पारिस्थितिक जागरूकता के एक उपकरण का रूप लेती हैं । टाइगर इन मेट्रो प्रदर्शनी में दो मिथिला चित्र भी शामिल किए गए हैं। बिहार मिथिला से अबधेश कुमार करन अपनी कृति पर बताते हैं कि इन मनोरम मिथिला चित्रों में, हम राजसी बाघ के सार और जटिल ब्रशस्ट्रोक और जीवंत रंगों के माध्यम से “बाघ को बचाएं” के तत्काल संदेश को देखते हैं।

पहली कलाकृति में एक शक्तिशाली बाघ को अपनी प्यारी माँ के पास खड़ा दिखाया गया है, जो शक्ति और सुरक्षा का प्रतीक है। उनके बीच का बंधन स्पष्ट है, जो मातृ देखभाल और मार्गदर्शन के महत्व को दर्शाता है। दूसरी पेंटिंग में, एक बाघ परिवार केंद्र में है, जो भविष्य की पीढ़ियों के लिए इन शानदार प्राणियों को संरक्षित करने की आवश्यकता पर जोर देता है। प्रत्येक परिवार के सदस्य को सावधानीपूर्वक चित्रित किया गया है, जिसमें बाघों की सुंदरता और अनुग्रह पर जोर दिया गया है, जबकि उनके निवास स्थान और कल्याण की रक्षा करने की अनिवार्यता पर जोर दिया गया है। दोनों पेंटिंग एक शानदार संदेश देती हैं।

हमसे बाघों की लुप्तप्राय स्थिति को पहचानने और उनके प्राकृतिक आवासों के संरक्षण के लिए सक्रिय कदम उठाने का आग्रह करती हैं। मिथिला पेंटिंग की कलात्मकता इस संदेश को और बढ़ाती है, जिसमें जटिल पैटर्न और जीवंत रंग पशु साम्राज्य के भीतर पाई जाने वाली विविधता और सुंदरता को दर्शाते हैं। बाघ मिथिला कला में एक महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं, जो शक्ति और साहस का प्रतिनिधित्व करते हैं, श्रद्धा और प्रशंसा की भावना पैदा करते हैं। ये उल्लेखनीय कलाकृतियाँ प्रकृति के नाजुक संतुलन और इसे संरक्षित करने में हमारी भूमिका को उजागर करते हुए, बाघ प्रजातियों को विलुप्त होने से बचाने की हमारी जिम्मेदारी की मार्मिक याद दिलाती हैं।

इन चित्रों का प्रदर्शन और जश्न मनाकर, हम न केवल कला का सम्मान करते हैं, बल्कि बाघ संरक्षण के बारे में जागरूकता भी बढ़ाते हैं। दूसरों को इन शानदार प्राणियों और उनके आवासों की रक्षा के नेक काम में शामिल होने के लिए प्रेरित करते हैं। नई दिल्ली से उमा शंकर पाठक अपने कृतियों के बारे में बताते हैं कि अपने कार्यों में मैं कला में रूपकों का उपयोग करता हूं जो उज्ज्वल, स्पष्ट और रंगीन कल्पना का उपयोग करके ग्रामीण से शहरी तक की मेरी अपनी यात्रा को स्पष्ट रूप से चित्रित करते हैं। कला में जानवरों की आवर्ती कल्पना इस रूपक का एक हिस्सा है जो मेरी प्रत्येक कलाकृति में बनती है जो कला कार्यों को वास्तविक सार और अर्थ देती है।

इच्छाओं और आकांक्षाओं और स्थिरता और अस्थिरता के बीच मेरी कला के सभी पात्र, जानवरों और अन्य विषयों की एक श्रृंखला जीवन की एक संक्रमणकालीन यात्रा को दर्शाती है। घर या स्मारकों की छवि मेरे काम में एक प्रतीक के रूप में बार-बार आती है जो आकांक्षाओं और स्थिरता को दर्शाती है। टाइगर की रचनाएँ वर्तमान अस्तित्व के उन तत्वों के साथ मेल खाती हैं जो भीड़ और अन्य संकेतों के साथ जगह की तलाश में हैं जो शहर के जीवन का पर्याय हैं। मेरी कला में प्रत्येक विषय एक अच्छी तरह से चिंतनशील व्यावहारिक विचार है, चाहे वह ऐक्रेलिक-ऑन-कैनवास हो, वे सुखदायक होते हुए भी विचारोत्तेजक हैं। प्रदर्शनी 2 जुलाई तक सुबह 11 बजे से रात 9 बजे तक अवलोकनार्थ हेतु खुली रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *