लालगढ़ कॉलेज में तीन दिवसीय “आजादी का अमृत महोत्सव” कार्यक्रम संपन्न

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर। हाल ही में आजादी का अमृत महोत्सव, सेवा सुशासन गरीब कल्याण के 9 साल, मिशन लाइफ और डिजिटल इंडिया की सफलता का समन्वय भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत केंद्रीय संचार ब्यूरो के मेदिनीपुर फील्ड कार्यालय द्वारा किया गया। कार्यक्रम (आईसीओपी) झाड़ग्राम जिले के लालगढ़ सरकारी डिग्री कॉलेज में आयोजित किया गया। इस आयोजन में विद्यासागर विश्वविद्यालय के एनएसएस विभाग और लालगढ़ कॉलेज ने अपना सहयोग दिया। कार्यक्रम की शुरुआत सुबह मेदिनीपुर एफपीओ सुदीप्त विश्वास और लालगढ़ कॉलेज के कार्यवाहक प्राचार्य विश्वेश्वर चक्रवर्ती द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ हुई। लगभग 200 एनएसएस स्वयंसेवकों ने मैदान में “मेरी माटी मेरा देश” का नारा लगाते हुए शपथ ली और पौधा रोपण कार्यक्रम में भाग लिया। बाद में वे ग्रामीणों को पौधे वितरित करने के लिए गोद लिए गए गांव शंखखुलिया गए। एनएसएस स्वयंसेवकों द्वारा एक संक्षिप्त रोचक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।

विद्यासागर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सुशांत कुमार चक्रवर्ती ने दूसरे दिन के सत्र का उद्घाटन किया। इस दिन के समारोह में कुलपति के साथ विद्यासागर विश्वविद्यालय के एनएसएस विभाग के नोडल अधिकारी प्रोफेसर देवदुलाल बंद्योपाध्याय भी उपस्थित थे। छात्रों और एनएसएस स्वयंसेवकों ने उनका विशेष स्वागत किया। सीबीसी के फील्ड प्रचार अधिकारी सुदीप्त बिस्वास दो विशिष्ट अतिथि और साझा प्राचार्य प्रो. विश्वेश्वर चक्रवर्ती, कॉलेज के एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी प्रो. नौसेर रोया शेख के प्रकाशन विभाग, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार पुस्तकें और स्मृति चिन्ह के साथ स्वागत किया गया।

बाद में कुलपति प्रो. सुशांत कुमार चक्रवर्ती और अन्य लोगों ने स्वतंत्रता संग्राम और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के बहादुर सैनिकों पर एक फोटो प्रदर्शनी का दौरा किया। इस प्रदर्शनी का शीर्षक “आज़ादी का अमृत महोत्सव” था। साथ ही प्रदर्शनी के दिन गरीब कल्याण और सुशासन के 9 साल पर आधारित एक पेंटिंग भी प्रदर्शित की गई। सीबीसी मेदिनीपुर के सहायक फील्ड प्रचार अधिकारी अर्पण साहा ने आज सुबह एक रैली और आधिकारिक किक-ऑफ का उद्घाटन करके अंतर-कॉलेज फुटबॉल टूर्नामेंट का उद्घाटन किया। टूर्नामेंट के फाइनल मैच में कुलपति प्रोफेसर सुशांत कुमार चक्रवर्ती ने खिलाड़ियों से चर्चा की। फुटबॉल खेल में गोवाल्टोर कॉलेज, झाड़ग्राम राज कॉलेज, लालगढ़ कॉलेज, शालबोनी कॉलेज और एनएसएस के गोद लिए गांव सांखखुल्या की टीमों ने भाग लिया। फुटबॉल टूर्नामेंट में झारग्राम राज कॉलेज चैंपियन और गोवालतोरे कॉलेज उपविजेता बना।

तीसरे दिन के कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में रामकृष्ण मिशन लालगढ़ के स्वामी देवबरानंदजी महाराज शामिल हुए। कार्यक्रम के तहत रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसके अलावा, पोस्टर प्रतियोगिता, तात्कालिक भाषण प्रतियोगिता और अंतर-महाविद्यालय प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। क्विज में मेदिनीपुर सिटी कॉलेज पहले स्थान पर रहा। गोवाल्टोर कॉलेज और लालगढ़ कॉलेज क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। क्विज का संचालन क्विज मास्टर अरिंदम दास और शांतनु घोष ने किया। तीन दिवसीय कार्यक्रम का समापन विभिन्न प्रतियोगिताओं में सफल प्रतियोगियों को पुरस्कार देने के साथ हुआ। सीबीसी मेदिनीपुर फील्ड प्रचार अधिकारी सुदीप्त विश्वास ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी संबंधित लोगों को धन्यवाद दिया और बधाई दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *