कोलकाता जेल से रची गई थी सोनपुर के पंजाब नेशनल बैंक लूट कांड की कहानी

कोलकाता/सारण। बिहार के सारण जिले के सोनपुर में 13 अप्रैल को  पंजाब नेशनल बैंक में दो होमगार्ड के जवानों को गोलीमार हत्या करने और  बैंक लूटने की घटना को अंजाम देने वाले तीन आरोपीयों को सारण पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। बैंक लूट एवं जवानों की हत्या होने के दस दिन के अंदर ही सारण पुलिस ने घटना का खुलासा करते हुए सोमवार को बताया कि सोनपुर में होमगार्ड के जवानों को गोलीमार कर पंजाब नेशनल बैंक में लूट की घटना घटित होने के बाद एक स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया गया।

एसआईटी को अनुसंधान के क्रम में पता चला कि घटना में शामिल गैंग के सदस्यों द्वारा 27 फरवरी 2023 को लखीसराय जिले के एक ग्रामीण बैंक में भी बैंक लूट की घटना को अंजाम दिया गया था । तदोपरांत लखीसराय पुलिस के साथ संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए तकनीकी एवं अन्य माध्यमों के सहारे  घटना का खुलासा किया गया।

जिसके तहत सोनपुर के पंजाब नेशनल बैंक में बैंक लूटने घुसे पांच आरोपियों में से दो आरोपी मोहम्मद जिशान पिता मोहम्मद सलीम निवासी कुरहा बाजार थाना साहेबपुर कमाल जिला बेगूसराय, एवं दुसरा आरोपी मोहम्मद मुमताज पिता मोहम्मद दाऊद निवासी कुरहा बाजार थाना साहेबपुर कमाल जिला बेगूसराय को सोनपुर एसआईटी द्वारा बेगूसराय से एवं तीसरे अपराधी सुजित कुमार पिता नवल यादव निवासी हेरू दियरा थाना कासिम बाजार जिला मुंगेर को लखीसराय पुलिस द्वारा हरियाणा से गिरफ्तार किया गया।

बैंक लूटने का षड्यंत्र रचने एवं घटना में शामिल अन्य आरोपियों अनिल झा उर्फ रौकी उर्फ बंटी पिता ओमप्रकाश झा निवासी अरेर थाना अरेर जिला मधुबनी एवं कुंदन कुमार पिता दिनेश यादव निवासी हेरू दियरा थाना कासिम बाजार जिला मुंगेर को भी गिरफ्तार किया गया है। उक्त पांचों आरोपी लखीसराय में  ग्रामीण बैंक लूटने की घटना में भी शामिल रहे हैं। बैंक लूटने वाली इस गैंग का सरगना वैशाली जिले का रहने वाला एक आरोपी हैं जो वर्तमान में बंगाल जेल में बंद हैं और जेल से ही गिरोह का संचालन कर रहा है।

बता दें लूट कांड का जो वीडियो सामने आया था उसमें एक आरोपी फोन पर किसी से बात करते हुए नजर आया था।  दोनों जिलों की पुलिस भले ही बैंक लूट कांड में शामिल लोगों को पकड़ने में सफल रही है। लेकिन लूट की पूरी रकम हासिल नहीं की जा सकी है। पुलिस के अनुसार  गिरफ्तार आरोपीयों के पास से 50000 रूपये, घटना में प्रयुक्त एक पिस्टल एवं तीन जिंदा कारतूस बरामद किए हैं। उक्त आरोपीयों को सोनपुर थाना कांड संख्या 269/23 में रिमांड पर लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *