Kolkata High Court

शिक्षक नियुक्ति भ्रष्टाचार, प्राथमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष गौतम पाल से होगी पूछताछ

कोलकाता। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने स्कूल भर्ती घोटाले में पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड (डब्ल्यूबीबीपीई) के अध्यक्ष गौतम पॉल से पूछताछ करने की तैयारी कर ली है। सोमवार को सुप्रीम कोर्ट की ओर से मामले में सीबीआई जांच के खिलाफ सुरक्षा की उनकी याचिका खारिज कर दी थी। इसके बाद मंगलवार को सीबीआई के एक अधिकारी ने बताया है कि कोलकाता हाई कोर्ट के आदेश अनुसार उनसे पूछताछ की तैयारी की जा रही है।

उन्हें उत्तर पुस्तिकाओं से फर्जीवाड़ा कर उसे हाथ से लिखकर डिजिटल बताए जाने के मामले में उनसे पूछताछ होगी। एक बार पहले भी पूछताछ हो चुकी है लेकिन उन्होंने बहुत अधिक सहयोग नहीं किया था। सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय एजेंसी के अधिकारी बोर्ड के उप सचिव पार्थ कर्माकर को भी बुलाने और पूछताछ करने की तैयारी कर रहे हैं, जिनकी सुरक्षा के लिए इसी तरह की याचिका शीर्ष अदालत ने सोमवार को खारिज कर दी थी।

कलकत्ता हाई कोर्ट ने 18 अक्टूबर को सीबीआई को निर्देश दिया कि बंगाल स्कूल नौकरी मामले की जांच में पॉल को भी शामिल किया जाए। न्यायमूर्ति गांगुली ने जांच प्रक्रिया में इस ओर से सहयोग न करने की स्थिति में पॉल को पूछताछ के लिए हिरासत में लेने के लिए भी सीबीआई को अधिकृत किया है। पॉल को बुधवार शाम को मध्य कोलकाता में सीबीआई के निजाम पैलेस कार्यालय में उपस्थित होने के लिए कहा गया है।

न्यायमूर्ति गांगुली ने सीबीआई को मामले में कर्माकर से पूछताछ करने का भी निर्देश दिया। हालांकि, पॉल और कर्माकर ने कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती दी और मामले में उनके खिलाफ किसी भी दंडात्मक कार्रवाई से सुरक्षा की भी मांग की। शीर्ष अदालत ने सोमवार को इस याचिका को मंजूरी नहीं दी। इसके बाद दोनों पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *