बंगाल सफारी पार्क में भालू का सफल प्रजनन, एक शावक की मां बनी फुरबू

सिलीगुड़ी। बाघ के बाद इस बार सिलीगुड़ी के बंगाल सफारी पार्क में भालू का सफल प्रजनन हुआ है। सफारी पार्क के हिमालयी काले भालू फुरबू ने 26 दिन पहले एक स्वस्थ शावक को जन्म दिया है। पार्क सूत्रों के मुताबिक जुलाई 2022 में पुरुष साथी ध्रुव के साथ अंतरंग होने के बाद अगस्त में फुरबू गर्भवती हो गई। 27 मार्च को शाम साढ़े छह बजे सफारी पार्क शेल्टर में मादा भालू ने शावक को जन्म दिया। सफारी पार्क के अधिकारियों ने दावा किया कि पिछले 10 वर्षों में राज्य में हिमालयी काले भालू का कोई बंदी प्रजनन नहीं हुआ है। फिलहाल जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ हैं।

लेकिन फिर भी मां बच्चे को अपने से दूर नहीं होने दे रही है। नतीजतन, लिंग निर्धारण करना संभव नहीं था। वन अधिकारियों का प्रारंभिक विचार यह है कि यह एक मादा शावक है। इस बीच भालू शावक की अभी तक आंखें नहीं खुली हैं। दूसरी ओर बाघों के बाद भालुओं के सफल प्रजनन के बाद सफारी पार्कों में स्थायी प्रजनन केंद्र खोलने की भी मांग उठ रही है। इधर फुरबू और बच्चे में किसी भी संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए विशेष उपाय किए गए हैं।

भालू दंपति बच्चे को गोद में ही रख रहे हैं। फुरबू भी बच्चे को नियमित रूप से दूध पिला रही है। फुरबू का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है। उसे विभिन्न प्रकार के फलों, दूध, सत्तू, गुड़, शहद, केले से बना भोजन दिया जा रहा है। सफारी पार्क के सूत्रों के मुताबिक गर्मी अधिक होने के कारण तरबूज जैसा पानी वाला खाना भी खूब दिया जा रहा है। इसके अलावा शेल्टर के सामने एयर कूलर लगाया गया है। शरीर को ठंडा रखने के लिए नहाने का पानी और बर्फ दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *