उत्तर बंगाल में भी पूरे हर्षोल्लास के साथ मना ईद का त्योहार

कूचबिहार नेताजी इंडोर स्टेडियम में अंजुमन-ए इस्लामिया की ओर से ईद की नमाज अदा की गई

कूचबिहार। एक महीने तक रोजा रखने के बाद आज के दिन ईद की खुशियां मनाई गयी। दुनिया के बाकी हिस्सों के साथ-साथ मुस्लिम समुदाय के लोगों ने कूचबिहार जिले में भी ईद-उल-फितर की नमाज अदा की। शनिवार को कूचबिहार नेताजी इंडोर स्टेडियम में कूचबिहार जिला अंजुमन-ए इस्लामिया की ओर से ईद-उल-फितर की नमाज अदा की गई। नेताजी इंडोर स्टेडियम में मुस्लिम समुदाय के हजारों लोगों ने एक साथ ईद की नमाज अदा की। और नमाज के बाद एक दूसरे से गले मिलकर बधाईयाँ दी।

कंचनजंगा स्टेडियम में मुस्लिम समुदाय के हजारों लोगों ने एकसाथ अदा की ईद नमाज

सिलीगुड़ी। पूरे देश के साथ सिलीगुड़ी में भी मुस्लिम समुदाय के लोग ईद के त्योहार में शामिल हुए। तेज गर्मी के बाद शनिवार सुबह से ही जिले में मौसम काफी अनुकूल बना हुआ है। फलस्वरूप आनंदोत्सव मनाने में प्रकृति कोई बाधा नहीं बनी। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने शहर और शहर से सटे विभिन्न मस्जिदों में ईद की नमाज में हिस्सा लिया। मुख्य प्रार्थना शहर के कंचनजंगा स्टेडियम मैदान में आयोजित की गई। जहां कई हजार मुस्लिम भाइयों ने प्रार्थना में भाग लिया व एक दूसरे को को ईद की बधाई।

अलीपुरद्वार जिले में पूरे हर्षोल्लास के साथ मना ईद का त्योहार

अलीपुरद्वार। अलीपुरद्वार जिले के विभिन्न हिस्सों में पूरे हर्षोल्लास के साथ ईद का त्योहार मनाया गया। अलीपुरद्वार जिले के कालचीनी ब्लॉक स्थित कालचीनी बैशदुरा जामा मस्जिद में ईद की नमाज अदा करने के लिए अन्य जगहों के अलावा युवा से लेकर बुजुर्ग तक पहुंचे। ईद की नमाज के बाद सभी एक दूसरे के गले मिलते नजर आये। इस पवित्र ईद में बड़ों के साथ-साथ बच्चे भी बराबर की भागीदारी निभाते नजर आये। कालचीनी बैसदुरा जामा मस्जिद में एक हजार से ज्यादा लोग जमा हुए और ईद की नमाज अदा की। इसके साथ ही हैमिल्टनगंज के जामा मस्जिद में भी भारी संख्या में लोगों ने नमाज अदा की।

जलपाईगुड़ी की विभिन्न मस्जिदों में उमड़ी भीड़

जलपाईगुड़ी। जलपाईगुड़ी में अलग-अलग मस्जिदों में नमाज अदा कर ईद की मुबारकबाद दी गई। पिछले 3 साल में कोरोना वायरस के चलते ईद की रस्म में कुछ दिक्कतें पेश आई। लेकिन इस साल तस्वीर बिल्कुल अलग रही। कई लोगों ने अलग-अलग मस्जिदों में जाकर ईद की नमाज अदा की। प्रार्थना के अंत में, उन्होंने सभी के साथ अभिवादन का आदान-प्रदान किया। न सिर्फ अपने परिवार वालों के साथ बल्कि इस बार सभी ने एक-दूसरे को गले लगाकर ईद की मुबारकबाद दी।

परिवार के सदस्यों के बीच सेमई, मिठाई परोसी। ऐसी ही तस्वीरें आज जलपाईगुड़ी के अलग-अलग हिस्सों में देखने को मिलीं। ईद के मौके पर शनिवार सुबह से ही जलपाईगुड़ी की विभिन्न मस्जिदों में भीड़ उमड़ पड़ी। जलपाईगुड़ी की पुरानी मस्जिद, नवाबबाड़ी और दिनबाजार की मस्जिदों में ईद के मौके पर विशेष नमाज का आयोजन किया जाता है।

हरीश्चंद्रपुर में व्यवस्थित तरीके से अदा की गई ईद नमाज

मालदा। दुनियाभर के मुस्लिम समुदाय के लोगों के साथ आज मालदा जिले के विभिन्न हिस्सों में पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया ईद का त्योहार। शनिवार को मालदा जिले के हरिश्चंद्रपुर 1 ब्लॉक के अंतर्गत ग्राम पंचायत भिंगल के रहमत पुर में ईदगाह में करीब 400 से 500 मुस्लिम धर्मावलंबियों ने ईद की नमाज अदा की। सूत्रों के मुताबिक हरिश्चंद्रपुर में करीब 29 जगहों पर ईद की नमाज अदा की जाती है।

बताया जाता है कि करीब 15 जगहों पर बड़ी सभा होती है। रहमतपुर महिला मदरसा के शिक्षक मौलाना अरब अली साही ने कहा कि आज की ईद की नमाज बहुत ही व्यवस्थित तरीके से अदा की गई। सभी खुश नजर आए। हरिश्चंद्रपुर के रहमतपुर में आज ईद बहुत अच्छे से मनाई गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *