अमेरिका में कुछ खतरनाक हो रहा है : बाइडेन

वाशिंगटन। अमेरिकी लोकतंत्र के अस्तित्व संबंधी खतरों के बारे में कड़ी चेतावनी में, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि अब अमेरिका में कुछ खतरनाक हो रहा है। एरिजोना में अपने दिवंगत मित्र रिपब्लिकन सीनेटर जॉन मैक्केन के सम्मान में एक संबोधन में राष्ट्रपति ने कहा: “एक चरमपंथी आंदोलन है जो हमारे लोकतंत्र की बुनियादी मान्यताओं को साझा नहीं करता है: एमएजीए आंदोलन।” सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के राजनीतिक आंदोलन, ‘मेक अमेरिका ग्रेट अगेन’ के संक्षिप्त नाम का उपयोग करते हुए, बाइडेन ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि आज की रिपब्लिकन पार्टी एमएजीए रिपब्लिकन चरमपंथियों द्वारा संचालित और भयभीत है।”

“अगर उनका अतिवादी एजेंडा लागू किया गया, तो यह अमेरिकी लोकतंत्र की संस्थाओं को मौलिक रूप से बदल देगा। यह चेतावनी दूसरे रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद की बहस के दौरान बुधवार को सात उम्मीदवारों की बहस के एक दिन बाद आई है, जिसे ट्रम्प ने छोड़ दिया था। यह पहली बार था जब बाइडेन ने सार्वजनिक रूप से अपने पूर्ववर्ती के अलोकतांत्रिक व्यवहार को उजागर किया। उन्होंने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति (ट्रंप) संविधान या शालीनता से नहीं बल्कि प्रतिशोध और बदला लेने की भावना से ग्रसित हैं।

सीएनएन ने बाइडेन के हवाले से कहा, “ट्रंप कहते हैं कि संविधान ने उन्हें राष्ट्रपति के रूप में जो चाहें करने का अधिकार दिया है… मैंने कभी राष्ट्रपतियों को मजाक में भी ऐसा कहते नहीं सुना।” उन्होंने ट्रम्प के हालिया सुझाव का भी उल्लेख किया कि ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्क मिले को फांसी दी जा सकती है, उन्होंने कहा कि टिप्पणी पर रिपब्लिकन की चुप्पी एक गंभीर सवाल खड़ा करती है।

बाइडेन की टिप्पणी ऐसे समय में आई है, जबउन्हें अपनी उम्र, काम को संभालने की अस्वीकृति और अपने बेटे हंटर पर अभियोग के बारे में लगातार सवालों का सामना करना पड़ रहा है। हाउस रिपब्लिकन ने भी गुरुवार को राष्ट्रपति पर महाभियोग जांच में अपनी पहली सुनवाई की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *