ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक को नोटिस की टाइमिंग पर भाजपा भी चिंता में

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बैनर्जी को एक बार फिर केंद्रीय प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पूछताछ के लिए नोटिस भेजा है। हालांकि इसकी टाइमिंग पर सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने सवाल खड़ा किया है। लेकिन तृणमूल के साथ-साथ भाजपा भी इसकी टाइमिंग को लेकर चिंता में है। इसकी वजह है कि अभिषेक बनर्जी बहुत लंबे समय से राजनीति में नहीं हैं। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे होने की वजह से ही उन्हें राज्य की राजनीति में सम्मानित हैसियत हासिल है।

लेकिन पिछले कुछ समय से जिस तरह से ईडी सीबीआई ने उन्हें ऐसे समय में नोटिस भेजा है जब वह या तो विपक्ष की बैठक में शामिल होने वाले थे या उनकी कोई बड़ी रैली होनी थी। इसी वजह से अभिषेक की चर्चा पश्चिम बंगाल की सीमा से बाहर राष्ट्रीय राजनीति में होने लगी है। इससे उनकी उपयोगिता और मजबूत होते राजनीतिक कद को बल मिल रहा है।‌ इसी वजह से भारतीय जनता पार्टी के नेता भी चिंता में हैं।

एक दिन पहले ईडी ने अभिषेक बनर्जी को नोटिस भेज कर तीन अक्टूबर को सीजीओ कंपलेक्स स्थित केंद्रीय एजेंसी के कोलकाता कार्यालय में हाजिर होने को कहा है। उसी दिन दिल्ली में अभिषेक बनर्जी के नेतृत्व में केंद्र के खिलाफ रैली होनी है। इसमें पश्चिम बंगाल के अधिकारों को लेकर जनसभा होगी। इसीलिए तृणमूल कांग्रेस ने सवाल खड़ा किया है।

अब भाजपा के एक नेता ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर कहा कि यह जग जाहिर है कि पश्चिम बंगाल में केंद्रीय एजेंसियां जांच का ड्रामा कर रही हैं। नियुक्ति भ्रष्टाचार से लेकर चिटफंड अथवा किसी अन्य मामले में कोई कारगर कदम आज तक नहीं उठाया जा सका है। केवल लोगों को दिखाने के लिए जांच का ढोंग हो रहा है।

अभिषेक को ऐसे समय में नोटिस देना जब वह किसी राजनीतिक कार्यक्रम को पहले से घोषित कर चुके हैं, वह अपेक्षित नहीं है। भाजपा प्रवक्ता समिक भट्टाचार्य ने इस पर खुलकर बात तो नहीं की लेकिन कहा कि इस तरह से बार-बार नोटिस के बाद होता यह है कि कुछ घंटे के बाद अभिषेक बनर्जी बाहर निकलते हैं और केंद्रीय एजेंसी के दफ्तर के बाहर दो घंटे तक मीडिया से लंबी बातचीत करते हैं।

इसे लेकर हम चिंतित हैं क्योंकि पत्रकारों को घर लौटने में देर हो जाती है। हालांकि उनका इशारा इसी ओर था कि अभिषेक बनर्जी को कुछ होना नहीं है बल्कि हर बार नोटिस के बाद वह जाते हैं पूछताछ होती है और बाहर निकलकर मीडिया से बात करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *