Shiv Sena (UBT) will contest elections on 21, Congress 17, NCP (SP) 10 Lok Sabha seats in Maharashtra.

महाराष्ट्र में शिवसेना (यूबीटी) 21, कांग्रेस 17, राकांपा (एसपी) 10 लोकसभा सीट पर लड़ेगी चुनाव

मुंबई : महाराष्ट्र में विपक्षी महा विकास आघाडी (एवीए) ने मंगलवार को सीट-बंटवारा समझौते की घोषणा की, जिसके तहत राज्य में शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) 21, कांग्रेस 17 और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) 10 लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ेंगी। कांग्रेस ने विवादास्पद सांगली और भिवंडी सीट पर अपना दावा छोड़ दिया और वहां से अब क्रमश शिवसेना (यूबीटी) और राकांपा(एसपी) चुनाव लड़ेंगी।

शिवसेना (यूबीटी) ने कहा कि गठबंधन का लक्ष्य भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को हराना है और कांग्रेस ने कहा कि उसने इस उद्देश्य को हासिल करने के लिए ”बड़ा दिल रखने” का फैसला किया है।

राकांपा (एसपी) प्रमुख शरद पवार, शिवसेना (यूबीटी) नेता उद्धव ठाकरे और कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष नाना पटोले ने कई सप्ताह की बातचीत के बाद यहां एक संवाददाता सम्मेलन में राज्य की 48 संसदीय सीट के लिए चुनावी समझौते की घोषणा की।

दक्षिण मुंबई स्थित शिवसेना (यूबीटी) कार्यालय ‘शिवालय’ में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए पार्टी प्रमुख और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि सीट-बंटवारे को लेकर समझौता हो गया है । उन्होंने कहा कि गठबंधन में जीतना महत्वपूर्ण है और भाजपा को हराना लक्ष्य है।

जब उनसे शिवसेना (यूबीटी) द्वारा कांग्रेस को सांगली सीट देने से इनकार किए जाने के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, ”बड़ा लक्ष्य भाजपा के खिलाफ जीतना है, तो ऐसे में हमें कुछ मतभेदों को दरकिनार करना होगा।”

Shiv Sena (UBT) will contest elections on 21, Congress 17, NCP (SP) 10 Lok Sabha seats in Maharashtra.

ठाकरे ने कहा कि यह अजीब संयोग रहा कि ‘सूर्य ग्रहण’, ‘अमावस्या’ और भाजपा की रैली एक ही दिन (सोमवार को) हुई।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उनकी पार्टी को ”नकली शिवसेना” कहे जाने के बारे में पूछे जाने पर ठाकरे ने कहा, ”प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का कल का भाषण किसी प्रधानमंत्री का भाषण नहीं था। जब हम इसका जवाब देते हैं, तो कृपया इसे प्रधानमंत्री के अपमान के तौर पर नहीं लें। हमारी आलोचना एक भ्रष्ट पार्टी के नेता की आलोचना होगी। ”

उन्होंने कहा, ”वसूली करने वालों की पार्टी के किसी नेता का हमें नकली कहना उचित नहीं है।”

ठाकरे ने दावा किया कि भाजपा ”जबरन वसूली करने वालों की पार्टी” है और चुनावी बॉण्ड ”घोटाला” सामने आने के बाद यह साफ हो गया है। पटोले ने कहा कि उनकी पार्टी ने मोदी और भाजपा को हराने के अंतिम लक्ष्य को हासिल करने के लिए ”बड़ा दिल” रखने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ता भाजपा के खिलाफ लड़ेंगे और सांगली एवं भिवंडी में एमवीए उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करेंगे। हमारे कार्यकर्ता कभी नहीं भूलेंगे कि भाजपा ने हमारे नेताओं सोनिया गांधी और राहुल गांधी के साथ कैसा दुर्व्यवहार किया।”

पटोले ने कहा कि ठाकरे और शरद पवार के दलों पर बागियों ने ”कब्जा कर” लिया है। उन्होंने कहा, ”दोनों दलों के मूल नेता हमारे साथ हैं और मोदी उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी को नकली शिवसेना कहते हैं।”


किन सीटों पर कौन लड़ेगा चुनाव

शिवसेना (यूबीटी) को जलगांव, परभणी, नासिक, पालघर, कल्याण, ठाणे, रायगढ़, मावल, उस्मानाबाद, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, बुलढाणा, हातकणंगले, औरंगाबाद, शिरडी, सांगली, हिंगोली, यवतमाल- वाशिम, मुंबई दक्षिण, मुंबई दक्षिण मध्य, मुंबई उत्तर पश्चिम और मुंबई उत्तर पूर्व सीट मिली हैं।

कांग्रेस को नंदुरबार, धुले, अकोला, अमरावती, नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरौली-चिमूर, चंद्रपुर, नांदेड़, जालना, मुंबई उत्तर मध्य, मुंबई उत्तर, पुणे, लातूर, सोलापुर, कोल्हापुर और रामटेक सीट मिली हैं।

राकांपा (एसपी) बारामती, शिरूर, सतारा, भिवंडी, डिंडोरी, माढा, रावेर, वर्धन, अहमदनगर दक्षिण और बीड सीट पर चुनाव लड़ेगी। राज्य में 19 अप्रैल से 20 मई के बीच पांच चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *