Mathews Times Out

शाकिब और बांग्लादेश का रवैया स्पष्ट रूप से अपमानजनक था: मैथ्यूज

नई दिल्ली। श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज ने सोमवार को बांग्लादेश के खिलाफ टाइम-आउट दिए जाने के बाद शाकिब अल हसन और बांग्लादेश टीम की हरकतों को “स्पष्ट रूप से अपमानजनक” बताया। मैथ्यूज ने कहा, “मैंने अपने 15 साल के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के दौरान कभी किसी टीम या खिलाड़ी को इतना नीचे गिरते हुए नहीं देखा। यह “दुर्भाग्यपूर्ण” था कि बांग्लादेश के खिलाफ मैच में उनके हेलमेट का पट्टा टूट गया क्योंकि उन्हें नहीं लगता कि “कोई अन्य टीम ऐसा करेगी।”

एंगल मैथ्यूज़ को “टाइम-आउट” का हवाला देते हुए गेंद का सामना किए बिना आउट दिए जाने के बाद शब्द-युद्ध की शृंखला शुरू हो गई। मैथ्यूज बल्लेबाजी क्रीज पर आ गए थे और शाकिब की गेंदबाजी का सामना करने की तैयारी कर रहे थे, जब उन्होंने हेलमेट को कसने का प्रयास किया तो उनके हेलमेट का पट्टा टूट गया, हेलमेट बदलने की मांग करते हुए, उन्हें बांग्लादेश की अपील पर लगभग तीन मिनट और 20 सेकंड में आउट दे दिया गया।

मैथ्यूज ने कहा, “यह शाकिब और बांग्लादेश के लिए स्पष्ट रूप से अपमानजनक था।” “अगर वे इस तरह से विकेट लेना चाहते हैं और उस स्तर तक गिरना चाहते हैं, तो इसमें बहुत बड़ी गड़बड़ी है। “बांग्लादेश ने जिस तरह से खेला वह बेहद निराशाजनक है। अगर यह मांकड़िंग या क्षेत्ररक्षण में बाधा डाल रहा था, तो कोई समस्या नहीं है।”

आईसीसी की खेलने की शर्तें यह निर्धारित करती हैं कि नए बल्लेबाज को आउट होने के दो मिनट के भीतर “गेंद प्राप्त करने के लिए तैयार” होना चाहिए, यदि नहीं तो उसे आउट दिया जा सकता है। हालाँकि, सोमवार की घटना में, समरविक्रमा का कैच पूरा होने के लगभग एक मिनट और 55 सेकंड बाद मैथ्यूज के हेलमेट का पट्टा टूट गया, जब मैथ्यूज शाकिब का सामना करने के लिए अपनी अंतिम तैयारी कर रहे थे – हालांकि उन्होंने अभी तक अपना बचाव नहीं किया था।

“दो मिनट के भीतर मैं क्रीज पर था, और जब मैं क्रीज पर था तभी मेरा हेलमेट टूट गया। अंपायरों ने ये देख लिया. मेरे पास अभी भी पाँच सेकंड बचे थे। जब मैंने अपना हेलमेट दिखाया तो अंपायरों ने कहा कि (बांग्लादेश) ने अपील की है। तो मैंने पूछा कि सामान्य ज्ञान कहाँ था क्योंकि मेरे दो मिनट भी नहीं बीते थे।”

“मेरे पास इसे समझाने के लिए शब्द नहीं हैं। अपने 15 साल के खेल में मैंने कभी किसी टीम या खिलाड़ी को इतना नीचे गिरते नहीं देखा।” “दुर्भाग्य से (पट्टा टूटना) बांग्लादेश के खिलाफ हुआ। मुझे नहीं लगता कि कोई अन्य टीम ऐसा करेगी। यह एक उपकरण की खराबी थी। यह एक सुरक्षा मुद्दा भी था। हम जानते हैं कि बिना हेलमेट के मैं गेंदबाजी का सामना नहीं कर सकता।”

लेकिन दोनों खिलाड़ी एक-दूसरे को अंडर-19 दिनों से जानते हैं। मैथ्यूज से जब घटना के बाद शाकिब के बारे में उनके विचार के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि विवाद के बाद यह बदल गया है। मैथ्यूज ने कहा, “आज तक, मेरे मन में उनके और बांग्लादेश टीम के लिए अत्यंत सम्मान था। आप सभी जीतने के लिए खेलते हैं। यदि यह नियमों के भीतर है, तो यह स्पष्ट रूप से ठीक है।

आज की मेरी घटना में, दो मिनट के भीतर मैं स्पष्ट रूप से वहां था। हमारे पास वीडियो सबूत हैं और हम बाद में एक बयान देंगे – ऐसा नहीं है कि मैं बस यहां आया हूं और बातें कह रहा हूं। मैं सबूत के साथ बात कर रहा हूं। जिस समय कैच लिया गया था उस समय से लेकर जब तक मैं क्रीज में चला गया तब तक मेरे हेलमेट टूटने के बाद भी मेरे पास पांच सेकंड थे।”

मैथ्यूज द्वारा स्थिति स्पष्ट करने के बाद शाकिब को अपनी अपील वापस लेने का मौका दिया गया, जो शाकिब ने नहीं किया। “हां, शाकिब के पास (अपील वापस लेने) का विकल्प था। वह जानता था कि यह समय बर्बाद नहीं कर रहा था और मैं अपने समय के भीतर वहां था। मैं समय बर्बाद करने या फायदा उठाने की कोशिश नहीं कर रहा था।”

विवाद यहीं नहीं रुका क्योंकि बांग्लादेश के मैच जीतने के बाद श्रीलंकाई टीम ने बांग्लादेश के खिलाड़ियों से हाथ मिलाने से इनकार कर दिया। मैथ्यूज ने श्रीलंकाई लोगों द्वारा अपने विरोधियों से हाथ न मिलाने के बारे में कहा, “आपको उन लोगों का सम्मान करने की ज़रूरत है जो हमारा सम्मान करते हैं।उन्हें खेल का सम्मान करना होगा। हम सभी इस खूबसूरत खेल के राजदूत हैं, जिनमें अंपायर भी शामिल हैं। यदि आप सम्मान नहीं करते हैं और अपने सामान्य ज्ञान का उपयोग नहीं करते हैं, तो आप और क्या माँग सकते हैं?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *