Pic2

इकोज़ ऑफ़ अर्थ ने कोलकाता में एक रोमांचक मिनीसर्ट के लिए मंच तैयार किया

कोलकाता : इकोज़ ऑफ अर्थ एक अग्रणी टिकाऊ संगीत समारोह है, जो अपने छठे संस्करण का अनावरण करते हुए रोमांचित था। बेंगलुरु के हरे-भरे परिदृश्यों के बीच स्थित, भारत का सबसे हरा-भरा महोत्सव संगीत, कला और संस्कृति का उत्सव है। संगीत शैलियों की विविध श्रृंखला को शामिल करते हुए, इस वर्ष के उत्सव ने गर्व के साथ सिटी ऑफ जॉय कोलकाता में अपने पहले मिनीसर्ट का अनावरण किया।

इस पुरस्कार विजेता संगीत समारोह ने कोलकाता में अपने कदम रखते हुए, पश्चिम बंगाल राज्य में पाई जाने वाली समृद्ध स्थानीय जैव विविधता और अद्वितीय पारिस्थितिकी तंत्र का उत्सव होने का वादा किया। संगीत और पर्यावरण की दुनिया को सहजता से जोड़ते हुए, कोलकाता संस्करण को प्रकृति और कला और इस निवास स्थान की कम ज्ञात प्रजातियों के बीच जटिल संतुलन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया था।

वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) इंडिया के सहयोग से, 4 नवंबर को हुए मिनीसर्ट में ‘द रॉयल स्ट्राइप्स: सुंदरबन्स एंड इट्स टाइगर्स’ पर एक विचारोत्तेजक पैनल चर्चा शामिल थी। पैनल में देबमाल्य रॉय चौधरी, वरिष्ठ परियोजना अधिकारी, डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-इंडिया, जॉयदीप कुंडू, राज्य वन्यजीव बोर्ड के सदस्य; अजंता दे, संयुक्त सचिव और कार्यक्रम निदेशक, नेचर्स एनवायरनमेंट एंड वाइल्डलाइफ सोसाइटी, और एसोसिएशन फॉर सोशल एंड एनवायर्नमेंटल डेवलपमेंट की मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिति मुखर्जी जैसे विशेषज्ञ शामिल थे, जिन्होंने सुंदरबन के वन्य जीवन से लेकर क्षेत्र के बाघों तक कई विषयों को कवर किया।

इस अवसर पर बोलते हुए, डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-इंडिया पश्चिम बंगाल राज्य कार्यालय की राज्य निदेशक, सस्वती सेन ने कहा, “मुझे लगता है कि यह प्रश्नोत्तरी और संगीत के साथ कहानी सुनाना और ज्ञान साझा करना एक बहुत ही दिलचस्प प्रारूप है। यहां हर उम्र के हर व्यक्ति के लिए कुछ न कुछ है। उदाहरण के लिए, मैंने “वेब ऑफ लाइफ” गेम का आनंद लिया। प्रतिभागी ऐसे प्रारूपों/कार्यक्रमों में बहुत बड़ा बदलाव लाते हैं – आज हमारे पास एक बहुत ही अनुभवी मॉडरेटर और पैनलिस्ट थे जिन्होंने इस कार्यक्रम को बेहद आकर्षक बना दिया।

डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-इंडिया के साथ सुंदरबन के बाघों पर यह सहयोगी कार्यक्रम लोगों को इस क्षेत्र की विभिन्न प्रजातियों के बारे में जागरूक करने में मदद करता है। इनमें से एक फोकस फिशिंग कैट पर था, जो पश्चिम बंगाल का राज्य पशु है, लेकिन बहुत कम लोग ही इसे याद करते हैं। सच तो यह है कि अगर अवैध शिकार जारी रहा तो हममें से कई लोग फिशिंग कैट को कभी नहीं देख पाएंगे।“

Pic1संगीत और संस्कृति के संगम में द फिशिंग कैट प्रोजेक्ट और ह्यूमन एनवायरनमेंट एलायंस लीग (एचइएएल) की साझेदारी में एक शिक्षाप्रद कहानी सुनाने की कार्यशाला भी शामिल थी, जिसका उद्देश्य स्थानीय लोगों के बीच मायावी जंगली बिल्ली प्रजातियों के लिए सहिष्णुता और सहानुभूति पैदा करना था। द फिशिंग कैट प्रोजेक्ट की सह-संस्थापक तियासा आध्या ने बताया कि, “फिशिंग कैट आम लोगों की चेतना के हाशिये पर बनी हुई है।

भले ही यह गंभीर रूप से खतरे में पड़े आर्द्रभूमि पारिस्थितिकी तंत्र के प्रहरी के रूप में काम करता है जो पानी का भंडारण और शुद्धिकरण और कार्बन को अवशोषित करके हमारी भूमि को उपजाऊ बनाता है, इन सभी का एक प्रजाति के रूप में हमारे अस्तित्व पर गंभीर परिणाम होता है।

इसलिए, फिशिंग कैट के साथ जो होता है वह वास्तव में हमारे भाग्य को दर्शाता है। मुझे गर्व है कि पश्चिम बंगाल ने ऐसी प्रजाति को अपने राज्य पशु के रूप में चुना और इस प्रजाति को अपनी तरह के अनूठे मिनिसर्ट में बहुत अधिक ध्यान देने के लिए इकोज़ ऑफ अर्थ को धन्यवाद देती हूं। परवाज़ और व्हेल इन द पॉन्ड के प्रदर्शन के साथ उत्सव का शानदार समापन हुआ।

इस छठी प्रस्तुति के माध्यम से, इकोज़ ऑफ़ अर्थ का उद्देश्य स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र और संरक्षण और स्थिरता की वैश्विक आवश्यकता के बीच अंतर्संबंध की गहरी समझ को बढ़ावा देना है। सकारात्मक परिवर्तन को प्रज्वलित करने और पर्यावरण के लिए गहरी सराहना को प्रेरित करने के मिशन के साथ, इकोज़ ऑफ अर्थ पर्यावरण वकालत के लिए प्रतिबद्ध वैश्विक समुदाय को बढ़ावा देने के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम करना जारी रखेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *