Mld Light

इस साल दिवाली के बाजार में धूम मचा रहा पानी से जलने वाला इलेक्ट्रॉनिक दीया

मालदा। दो बूंद पानी डालते ही पल भर में इलेक्ट्रॉनिक लैंप जल जाता है। बिल्कुल मिट्टी के दीये जैसा दिखने वाला यह इलेक्ट्रॉनिक दीया दिवाली के बाजार में धूम मचा रहा है। स्टोर पर आकर ग्राहक ऐसे अद्भुत लैंप देखकर काफी उत्सुक हैं। इस इलेक्ट्रॉनिक्स लैंप एक पीस 30 से 50 रुपये में बेचा जा रहा है। खरीददारों की भीड़ उमड़ पड़ी है. खरीददारों और विक्रेताओं के मुताबिक इस लैंप में बल्ब जलाने जैसी परेशानी नहीं होती है।

तेज हवा में भी इस लैंप के बुझने की कोई संभावना नहीं है लेकिन अगर आप तेल की जगह दो बूंद पानी डाल दें तो इलेक्ट्रॉनिक लैंप काफी देर तक जला रहता है। प्रकाश की तीव्रता इतनी अच्छी है कि वह चमकता है। ये दीये बिल्कुल मिट्टी के रंग जैसे दिखते हैं, लेकिन हर विक्रेता की कीमत अलग-अलग है।

इसे लेकर खरीदारों के बीच कुछ शिकायतें हैं। मालूम हो कि मालदा के इंग्लिशबाजार शहर के रवीन्द्र एवेन्यू, रथबाड़ी, गौर रोड, स्टेशन रोड, राजमहल रोड समेत कई इलाकों की इलेक्ट्रॉनिक्स दुकानों में विभिन्न दीयों के साथ ऐसे अद्भुत दीयों की बिक्री शुरू हो गयी है। दरअसल दुकान में दुकानदार ग्राहकों सामने दो बूंद पानी वाला दीपक जलाकर सभी को हैरान कर रहे हैं।

Mld Light 2उस समय उनका झुकाव ट्यूनी बल्ब खरीदने के साथ-साथ इस लैंप को खरीदने की ओर भी हो रहा है। इन साधारण दीयों की मांग इतनी अधिक है कि विक्रेताओं को दिवाली सीजन के दौरान अच्छे मुनाफे की उम्मीद है। हालांकि इस लैंप के बारे में इलेक्ट्रॉनिक्स विशेषज्ञों का कहना है कि इस लैंप में इस्तेमाल होने वाली लाइट का प्रकार पूरी तरह से प्लास्टिक है और इस लैंप में दो टैबलेट बैटरी शामिल हैं। जिसका अर्थिंग कनेक्टर बैटरी और लाइट के बीच जुड़ा होता है।

परिणामस्वरूप, जब पानी गिरता है, तो दीपक की रोशनी जलती रहती है। इसमें कोई करंट आने की संभावना नहीं है। अधिक लोग हूबहू मिट्टी जैसे दिखने वाले दीये खरीदने में रुचि रखते हैं। इंग्लिशबाजार शहर के देशबंधु चितरंजन मार्केट में इलेक्ट्रॉनिक्स लैंप विक्रेता देबू साहा ने कहा कि हर साल हम दिवाली के मौसम में सभी प्रकार की लाइटें बेचते हैं। ट्यूनी बल्ब हर साल मूल्यवान होते हैं। लेकिन इस साल खरीदारों के बीच इन इलेक्ट्रॉनिक्स लैंप की मांग काफी बढ़ गई है।

Mld Light 23

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *