India flag in football

Senior Women’s Football National || मणिपुर ने बंगाल को 3-2 से हराया, रेलवे व हरियाणा जीते

कोलकाता। मौजूदा चैंपियन मणिपुर, रेलवे और हरियाणा ने यहां विभिन्न मैदानों पर सीनियर महिला राष्ट्रीय फुटबॉल चैम्पियनशिप 2022-23 के फाइनल राउंड में अपने-अपने प्रारंभिक लीग मैच जीत लिए। मणिपुर, जिसने एनएफसी को जीतने के लिए फाइनल में ओडिशा को हराया था, जब यह आखिरी बार 2018-19 में आयोजित किया गया था, तो यहां जीएनडीयू मेन ग्राउंड में ग्रुप बी गेम में मजबूत दावेदार बंगाल को 3-2 से हराया। मणिपुर के लिए कप्तान न्गंगोम बाला देवी ने 17वें मिनट में ओपनिंग की और सटरे लिंडा कॉम ने 40वें मिनट में बढ़त को दोगुना कर दिया।

इससे पहले कि दोनों पक्ष ब्रेक की ओर बढ़े, मौसमी मुर्मू ने बंगाल के लिए एक वापसी की क्योंकि हाफटाइम तक स्कोरलाइन 2-1 थी। लिंडा कॉम ने घंटे के निशान से पहले मणिपुर के स्कोर में एक और गोल किया, क्योंकि मणिपुर अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के साथ पूरे तीन अंक लेने के लिए तैयार दिख रहा था। हालांकि, उन्हें देर से डर का सामना करना पड़ा, क्योंकि बंगाल की कप्तान संगीता बसफोर ने इसे 3-2 कर दिया। लेकिन मौजूदा चैंपियन ने टूर्नामेंट में अपनी लगातार दूसरी जीत हासिल करने के लिए अंतिम सीटी तक इसे रोके रखा।

सटरे लिंडा कॉम को हमले में उनके जीवंत प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच से सम्मानित किया गया। भारतीय रेलवे ने हिमाचल को रौंदा भारतीय रेलवे ने हिमाचल प्रदेश पर 7-1 की भारी जीत दर्ज करके अपने पहले मैच की हार से वापसी की। हाफटाइम तक स्कोरलाइन 1-1 पढ़ने के बाद रेलवे ने दूसरे सत्र में छह बार बाजी मारी और इसे पूरी तरह से एकतरफा बना दिया। यह सब भारतीय रेलवे के लिए ममता के 38वें मिनट के ओपनर के साथ शुरू हुआ।

हमलावर ने एकल प्रयास किया और गोलकीपर मनीषा को ढेर करने से पहले और शानदार गोल के लिए नेट के पिछले हिस्से को हिट करने से पहले हिमाचल बैकलाइन से ड्रिबल किया। हालांकि हिमाचल ने दो मिनट बाद ही मनीषा के माध्यम से बराबरी कर ली। दोनों पक्षों ने स्कोर पर ब्रेक स्तर की ओर अग्रसर किया, लेकिन लक्ष्य पर प्रयासों के मामले में भारतीय रेलवे ने गेंद पर कब्जा जमाया।

ब्रेक के बाद कप्तान युमनाम कमला देवी ने 47वें मिनट में बॉक्स के किनारे से शानदार स्ट्राइक से गोल किया। उसके बाद भारतीय रेलवे ने कोई रोक नहीं लगाई। ममता ने 50वें मिनट में अपना दूसरा गोल दागा जबकि कमला देवी ने भी 62वें मिनट में गोल करके स्कोर 4-1 कर दिया। इसके अतिरिक्त, अंजू तमांग, जो पूरे खेल में हमले में लाइववायर थीं, ने भी 67वें मिनट में स्कोरशीट पर कब्जा कर लिया।

72वें और 73वें मिनट में दीपर्निता डे और जाबामणि टुडू के दो गोल का मतलब भारतीय रेलवे ने 7-1 से बड़ी जीत दर्ज की। टीम ने हिमाचल प्रदेश के दो के विपरीत पूरे खेल में लक्ष्य पर 20 शॉट दर्ज किए। युमनाम कमला देवी को उनकी टीम की शानदार जीत के बाद प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। हरियाणा ने फिर तीन अंक हासिल किए हरियाणा ने लगातार दूसरी जीत के साथ अपनी शानदार फॉर्म जारी रखी।

उत्तर भारतीय राज्य ने रेणु रानी के ब्रेस की बदौलत महाराष्ट्र को 4-0 से हरा दिया। प्लेयर ऑफ द मैच चुनी गईं रानी ने हर हाफ में एक बार नेट करके हरियाणा को 2-0 की बढ़त दिला दी। 86वें मिनट में देर से संतोष द्वारा किए गए पेनाल्टी ने खेल को पूरी तरह से महाराष्ट्र से दूर कर दिया। इसके अलावा, कप्तान रितु रानी ने अतिरिक्त समय में खेल को 4-0 पर खत्म किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *