30 जून तक बंद रहेंगे कॉलेज, विश्वविद्यालय

फोटो, साभार : गूगल

कोलकाता : बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने रविवार को घोषणा की कि राज्य में कॉलेज और विश्वविद्यालय 30 जून तक बंद रहेंगे। उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राज्य के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से मिले सुझावों के आधार पर यह फैसला किया गया है। मंत्री ने कहा, “प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षण संस्थानों में शैक्षिक गतिविधियां जहां 30 जून तक स्थगित रहेंगी, वहीं उनके प्रशासनिक कार्य जारी रहेंगे, जैसे वे बंद के दौरान पहले चल रहे थे।

कुलपति परिषद ने शुक्रवार को अनुशंसा की थी कि कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में शैक्षणिक गतिविधियों को 30 जून तक निलंबित रखा जाए। चटर्जी ने पूर्व में घोषणा की थी कि प्रदेश सरकार द्वारा संचालित और उसके द्वारा सहायता प्राप्त विद्यालयों को 30 जून से पहले नहीं खोला जाए क्योंकि कई स्कूलों की इमारतों की दूसरे राज्यों से आ रहे प्रवासी मजदूरों को ठहराने के लिये पृथक-वास केंद्र के तौर पर इस्तेमाल की जरूरत होगी।

उन्होंने कहा कि सरकार ने छात्रों, शिक्षकों और शिक्षण संस्थानों के कर्मचारियों के स्वास्थ्य को शीर्ष प्राथमिकता दी है और यह सुनिश्चित करेगी कि 29 जून, दो जुलाई और छह जुलाई को होने वाले उच्चतर माध्यमिक परीक्षा के बचे हुए पर्चों के दौरान प्रत्येक बेंच पर एक से ज्यादा छात्र न हो।

उन्होंने कहा, “हम परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाएंगे और प्रत्येक केंद्र पर छात्रों की सीमा 80-100 रखेंगे। हमें कोविड-19 से जुड़े सभी सुरक्षा मानकों का पालन सुनिश्चित करना है।” मंत्री ने कहा कि प्रदेश में 7000 सरकारी विद्यालय की इमारतों में पृथक-वास केंद्र की व्यवस्था की गई है।

 

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

17 − eight =