20 साल के करियर में सिर्फ एक बार मिला मेल कलाकार के समान वेतन : प्रियंका

मुंबई। अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा जोनस ने एक साक्षात्कार में खुलासा किया कि उनकी आगामी अमेजॅन प्राइम वीडियो श्रृंखला ‘सिटाडेल’ में पहली बार उन्हें अपने पुरुष सह-कलाकारों के समान पेमेंट मिला है। जबकि वह इस मनोरंजन इंडस्ट्री में 20 साल से अभिनय कर रही हैं। प्रियंका ने बीबीसी की 100 वीमेन (द इंडिपेंडेंट के माध्यम से) के लिए एक साक्षात्कार में कहा, “बॉलीवुड में मुझे कभी वेतन समानता नहीं मिली।” प्रियंका ने कहा, “मुझे अपने पुरुष सह-अभिनेता के वेतन का लगभग 10 प्रतिशत भुगतान किया जाता था। यह अंतर बड़ा है, काफी बड़ा है और इतनी सारी महिलाएं अभी भी इससे निपटती हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “महिला कलाकारों को मेरी पीढ़ी ने निश्चित रूप से समान वेतन के लिए कहा है। हमने पूछा है, लेकिन हमें नहीं मिला।”प्रियंका ने बॉलीवुड प्रोडक्शंस में काम करने के दौरान सेक्सिज्म के खिलाफ लड़ने के अन्य तरीकों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा, “सेट पर घंटों घंटों बैठना ठीक है, जबकि मेरे पुरुष सह-अभिनेता समय पर नहीं आते थे और जब मर्जी हुई, सेट पर पहुंच गए। तब जाकर शूटिंग शुरू होती थी।”

अपनी बात रखते हुए आगे अभिनेत्री ने कहा, “मुझे ‘ब्लैक कैट’ और ‘डस्की’ कहा जाता था। मेरा मतलब है, उस देश में ‘सांवली’ का क्या मतलब है जहां हम सचमुच सभी ब्राउन हैं? मैंने सोचा था कि मैं पर्याप्त रूप से सुंदर नहीं थी, मुझे विश्वास था कि मुझे बहुत अधिक मेहनत करनी होगी, हालांकि मुझे लगा कि मैं शायद अपने साथी अभिनेताओं की तुलना में थोड़ा अधिक प्रतिभाशाली हूं, जिनकी चमड़ी गोरी थी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *