मालदा : स्वयं सहायता समूह की कैंटीन में राज्य के दो मंत्री शशि पांजा और सबीना यास्मीन ने किया भोजन

मालदा । राज्य के दो मंत्री शशि पांजा और सबीना यास्मीन ने स्वयं सहायता समूह की कैंटीन में बैठकर खाना खाया। उनके साथ जिलाधिकारी नितिन सिंघानिया, पुलिस अधीक्षक प्रदीप कुमार यादव ने भी यहाँ भोजन का स्वाद चखा। गौरतलब है राज्य सरकार ने महिला स्वयं सहायता समूहों को और अधिक निर्भरशील बनाने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। जिनमें विभिन्न प्रकार के ‘आहार केन्द्र’ शामिल हैं। राज्य सरकार की पहल पर गुरुवार को जिलाधिकारी कार्यालय के बगल में “सेनजुती” नामक आहार केंद्र का शुभारंभ किया गया।

राज्य की महिला एवं बाल विकास मंत्री शशि पांजा ने राज्य स्वयं सहायता समूह और स्वर्णयुक्ति विभाग के वित्तीय सहयोग से निर्मित इस फूड सेंटर का उद्घाटन किया। यह फूड सेंटर को बनाने में 15 लाख रुपये की लागत आयी है। यह महिला स्वयं सहायता समूह की सदस्य कम शुल्क पर तरह-तरह का भोजन परोसेंगी। आज इस फूड सेंटर के खुलने के बाद जिला प्रशासन के अधिकारियों ने मंत्री सहित मिठाइयों, कचौरियों का स्वाद चखा।

इस अवसर पर मंत्री शशि पांजा ने कहा कि जिलाधिकारी के कार्यालय में हर दिन कई लोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए आते हैं। इस कैंटीन से उन लोगों को कम कीमत में खाना मिल सकेगा। स्वयं सहायता समूह की महिलाएं भोजन तैयार करेंगी। मालदा जिले में ऐसे पांच फूड सेंटर या कैंटीन पहले ही खोले जा चुके हैं। जिसे पूरी तरह से महिला स्वयं सहायता समूह चला रहे हैं। भविष्य में ऐसे दो और फूड सेंटर खोलने की पहल की जाएगी। परिणाम स्वरूप आत्मनिर्भर महिलाओं के आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनने में कोई बाधा नहीं आएगी। जिला प्रशासन के विशिष्ट कार्यालय से इस कैंटीन को चलाने में हर प्रकार का सहयोग दिया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *