ओपन स्पेसेस कला संवाद श्रृंखला की अप्रैल से होगी पुनरारंभ

लखनऊ। अस्थाना आर्ट फोरम के द्वारा कोविड काल में कला एवं कलाकारों को प्रोत्साहित करने एवं उनके और कला प्रसंसकों के बीच एक सीधा संबंध स्थापित करने के लिए शीर्षक “ओपन स्पेसेस – वर्चुअल आर्ट टॉक एंड स्टूडियो विज़िट ” श्रृंखला की शुरुआत की गई। जिसके अंतर्गत लगभग 22 एपिसोड्स ऑनलाइन मंच पर आयोजित किए गए किया गया। जो कि बहुत ही सार्थक और सराहनीय प्रयास रहा। इन 22 एपिसोड्स में लगभग 50 की संख्या में देश और विदेशों के कलाकार, आर्ट क्यूरेटर, कला समीक्षक, कला इतिहासकार एवम हजारों की संख्या में कलाकार, कला प्रेमी, कला के छात्र छात्राओं ने ऑनलाइन माध्यम से जुड़कर आनंद लिया।

कला के क्षेत्र में शोध कार्य करने वाले शोधार्थियों ने भी बड़ी संख्या में भाग लिया और लाभान्वित हुये। ऑनलाइन मंच पर इस संवाद की चर्चा काफी ज़ोर शोर की रही और आज भी लोग कर रहे हैं। इस आयोजन का मुख्य उदेश्य भी यह था कि कोविड काल में जहाँ एक समय ऐसा आया जब पूरी दुनियां थम सी गयी थी। कलाकारों का जीवन यापन तथा अपनी कला को लोगों के सामने रखने का माध्यम सिकुड़कर ना के बराबर हो गया। वहीं अस्थाना आर्ट फोरम ने इस प्रकार के आयोजन करने का फैसला लिया और अपने अथक प्रयासों से देश विदेशों के तमाम कलाकारों से संपर्क कर उन्हे इस मंच से जोड़ा और 22 एपिसोड अविराम चलता रहा।

चित्रकार, क्यूरेटर व कला लेखक भूपेंद्र कुमार अस्थाना ने बताया कि अब लोगों के मांग पर इस श्रृंखला को फिर से उसी क्रम में जारी करने का निर्णय लिया गया है। उसी क्रम को जारी करते हुए इस कार्यक्रम का एपिसोड- 23 जो कि अप्रैल 2023 से पुनः प्रारंभ किया जाएगा। पिछले श्रृंखला की भांति इस क्रम में भी देश तथा विदेशों के विख्यात कलाकारों को शामिल किया जाएगा। और कला में निरंतर हो रहे नए नए माध्यम में प्रयोग करने वाले कलाकारों, कला लेखकों, समीक्षकों और क्यूरेटर को भी इस कार्यक्रम के हिस्सा बनेंगे। अब यह श्रृंखला अविराम चलती रहेगी। आने वाले एपिसोड्स के अतिथि कलाकारों के नाम जल्द ही आपके सामने प्रस्तुत किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *