न्यूजीलैंड की पीएम जेसिंडा अर्डर्न अगले माह देंगी इस्तीफा

वेलिंगटन। न्यूज़ीलैंड की पीएम जेसिंडा अर्डर्न ने कहा है कि वो अगले महीने प्रधानमंत्री का पद से इस्तीफा दे देंगी। उन्होंने कहा कि छह साल तक ‘चुनौतीपूर्ण’ पद संभालने के बाद अब अगले चार सालों के लिए उनके पास योगदान देने के लिए कुछ खास नहीं बचा है। इसलिए अब वो अगला चुनाव नहीं लड़ेंगी। जेसिंडा अर्डर्न लेबर पार्टी की नेता के पद से 7 फरवरी तक इस्तीफा दे देंगी।

आने वाले दिनों में उनके उत्तराधिकारी को चुनने के लिए वोटिंग होगी। न्यूजीलैंड में इस साल 14 अक्टूबर को आम चुनाव होने हैं। अर्डर्न ने कहा कि वो अपने भविष्य के बारे में कुछ दिन बाद सोचेंगी। साल 2017 में 37 साल की उम्र में पीएम बनने वाली जेसिंडा अर्डर्न उस समय दुनिया में सबसे कम उम्र की महिला राष्ट्र प्रमुख बनी थीं। उन्होंने अपने कार्यकाल में कोरोना महामारी, क्राइस्टचर्च मस्जिद में हुई गोलीबारी जैसी कई चुनौतियां देखीं।

जेलेंस्की ने हेलीकॉप्टर क्रैश को बताया युद्ध का नतीजा

यूक्रेन की राजधानी कीएव में हुए हेलीकॉप्टर क्रैश के बाद राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने कहा है कि ‘युद्ध काल में दुर्घटनाएं’ नहीं घटतीं। इस क्रैश में 14 लोगों की मौत हो गई है। यूक्रेन ने हालांकि अभी तक इस हादसे के पीछे रूस का हाथ होने का दावा नहीं किया है, लेकिन ज़ेलेंस्की ने दावोस में विश्व आर्थिक मंच (डब्लूईएफ) पर कहा है कि ये हादसा युद्ध का नतीजा है। इस हादसे में यूक्रेन के गृह मंत्री डेनिस मोनास्टीर्सकी की उनके कुछ सहयोगियों के साथ मौत हो गई। वीडियो के ज़रिए अपने संबोधन में ज़ेलेंस्की ने अपने सहयोगी पश्चिमी देशों से जल्द से जल्द और हथियार भेजने की भी अपील की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *