जयंती पर याद किए गए नेताजी सुभाष चंद्र बोस

Kolkata Hindi News, खड़गपुर : नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर जंगल महल के विभिन्न भागों के साथ ही पड़ोसी जनपद पूर्व मेदिनीपुर जिले में भी कई कार्यक्रम आयोजित किए गए।

पूर्व मेदिनीपुर जिले के तमलुक ब्लॉक स्थित बहिचाड़ स्थित बिपिन शिक्षानिकेतन हायर सेकेंडरी स्कूल में मंगलवार को राष्ट्र नायक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 128वीं जयंती पूरे सम्मान के साथ मनाई गई।

जन्मदिन समारोह के साथ ही विद्यालय परिसर में नेताजी की प्रतिमा स्थापित की गयी I यह प्रतिमा स्कूल में जीव विज्ञान के सहायक शिक्षक अमलकुमार बिजुली की वित्तीय मदद से बनाई गई थी।

प्रमुख नेताजी शोधकर्ता, मुखर्जी आयोग के सदस्य और एसएसकेएम अस्पताल के चिकित्सक प्रोफेसर डॉ. मधुसूदन पाल और प्रतिष्ठित वैज्ञानिक डॉ. अनिर्बान दास ने विधिवत रूप से प्रतिमा का अनावरण किया।

समारोह में डॉ. मधुसूदन पाल ने छात्रों के सामने नेताजी के बारे में कई अज्ञात तथ्य रखे। अनिर्बान दास ने नेताजी पर चर्चा के अलावा ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’ पर भी चर्चा की । विद्यार्थियों ने देशभक्ति पाठ, संगीत, नृत्य का मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

Netaji Subhash Chandra Bose remembered on his birth anniversary

विद्यालय के प्रधान शिक्षक शशांकशेखर घोराई ने बताया कि विद्यालय परिसर में सहायक शिक्षकों के सहयोग से विभिन्न बुद्धिजीवियों एवं क्रांतिकारियों की प्रतिमाएं पहले ही स्थापित की जा चुकी हैं तथा उनके जन्मदिन एवं मृत्यु दिवस पूरे सम्मान के साथ मनाये जाते हैं।

ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से विद्यार्थियों को उनकी विचारधारा में निरंतर प्रोत्साहन मिलता रहता है। वहीं पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत खड़गपुर तहसील के दातों में दांतन द एक्सप्लोरर और “उद्योग योग शिक्षा” की पहल के सहयोग से “वॉक फॉर नेशन एंड हेल्थ” कार्यक्रम के समक्ष एक वॉक एवं जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

वक्ताओं ने कहा कि आयोजक संस्था पूरे वर्ष विभिन्न सामाजिक और पर्यावरणीय जागरूकता, वृक्षारोपण, सामुदायिक सेवा, गरीबों और पिछड़े लोगों की मदद , कपड़े वितरण आदि कार्यक्रम चलाती है।

कार्यक्रम में अमित कुमार माझी, देबांशु बेरा, शिवशरण सांतरा, विनीता घोष के साथ शोभन दास, विश्वजीत दास, पल्लब मल्लिक, स्वपन घोष और अन्य सदस्य उपस्थित थे।

अगर आपको स्टोरी पसंद आई हो तो लाइक और फॉलो करें। जुड़े रहें हमारे साथ। धन्यवाद
ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे 
कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *