सिर्फ मालदा में मिलता है कद्दू जैसा दिखने वाला नवाबगंज बैंगन…

  • देखने में लगता है लौकी जैसा, कभी नवाबों का था पसंदीदा

Kolkata Hindi News, कोलकाता/मालदा। मालदा में एक ऐसी प्रजाति का बैगन का उत्पादन होता है, जो विशाल कद्दू जैसा दिखता है. यह बैंगन कभी मुगल काल में मालदा (तत्कालीन गौड़ राज्य) के नवाबों का पसंदीदा था। नवाबों के निर्देश पर ही किसान सीमा क्षेत्र में इस स्वादिष्ट बैंगन का उत्पादन करते थे, यही कारण है नवाबों के नाम पर इस बैगन का नाम  नवाबगंज बैंगन पड़ा। नवाबगंज बैंगन का उत्पादन देश में सिर्फ मालदा में होता है. इस प्रजाति का बैंगन केवल सर्दी के मौसम में ही उपलब्ध होता है।

बैंगन का भर्ता, भुना हुआ बैंगन, तला हुआ बैंगन, बैंगन खसखस, बैंगन की सब्जी सहित विभिन्न तरीकों से पकाकर लोग इस बैगन स्वाद आनंद लेते हैं। पड़ोसी जिलों और अन्य राज्यों से कई भोजन प्रेमी इस बैंगन को खरीदने के लिए मालदा आते हैं। नवाबगंज में बैंगन की भारी मांग के कारण इस साल कीमत में भी थोड़ी बढ़ोतरी हुई है। फिलहाल बाजार में मालदा का मशहूर नवाबगंज बैगन 70 से 100 रुपये प्रति किलो बिक रहा है।

ध्यान रहे कि एक बैंगन का वजन कम से कम 800 ग्राम से दो किलोग्राम तक होता है. इस विशाल बैंगन की खेती मुख्य रूप से मालदा जिले के चाचल उपमंडल के पुखुरियार थाना के राजापुर में की जाती है। इसके अलावा, पुराने मालदा ब्लॉक के महिषबथानी, गाजोल ब्लॉक के पांडुआ क्षेत्रों से सटे गांवों भी खेती की जाती है। इसके अलावा इस प्रकार के बैंगन की खेती अन्यत्र कहीं नहीं की जाती है।

संबंधित खबरें || जरूर पढ़े...

https://kolkatahindinews.com/demo/market-like-view-seen-on-national-highway-in-malda/

पुकुरिया थाना के राजापुर इलाके के नवाबगंज बैंगन किसान रहीम शेख ने कहा कि  बैंगन की इस किस्म खेती  मालदा में  प्राचीन काल से होती आ रही है। एक समय इस बैंगन को केवल नवाब ही खाना पसंद करते थे। कालान्तर में राजा-महाराजाओं का शासन समाप्त हो गया लेकिन आज भी मालदा का नवाबगंज बैंगन विश्व प्रसिद्ध है।

अगर सरकार और प्रशासन बैंगन की इस किस्म के उत्पादन को महत्व दे तो कई किसानों को आर्थिक फायदा हो सकता है। मालदा जिला बागवानी विभाग के अधिकारी सामंत लायेक ने कहा कि नवाबगंज में बैंगन उत्पादन के मामले में किसानों को सही समय पर सलाह और समर्थन दिया जा रहा है। बैंगन की इस किस्म की खेती में किसानों की रुचि बढ़ाने के लिए भी आवश्यक पहल की गई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *