गुवाहाटी । गुवाहाटी साहित्य अकादेमी द्वारा असम पुस्तक मेला प्रांगण के आवाहन सभागार में बहुभाषी कवि सम्मिलन का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता असमिया के प्रतिष्ठित कवि सौरभ सैकिया ने की। कार्यक्रम का संचालन अकादेमी के क्षेत्रीय सचिव देवेंद्र कुमार देवेश ने किया। सम्मिलन में बिजित गोरा रामचियारी (बोडो), संजय कुमार चक्रवर्ती (बांग्ला), तनवीर हसन (हिंदी) एवं ललित कुमार झा (मैथिली) के साथ-साथ सौरभ सैकिया (असमिया) ने अपनी कविताएँ सुनाईं। कवियों ने मूल भाषा के साथ हिंदी/अंग्रेजी अनुवाद में कविताओं का पाठ किया। पुस्तक मेले में साहित्य अकादेमी द्वारा प्रकाशित असमिया, बोडो, बांग्ला, हिंदी एवं अंग्रेजी भाषाओं की पुस्तकें भी बिक्री के लिए उपलब्ध हैं।

उल्लेखनीय है कि गुवाहाटी के चांदमारी में असम इंजीनियरिंग संस्थान के खेल के मैदान में पुस्तक मेला धूमधाम से शुरू हुआ। पब्लिकेशन बोर्ड असम और ऑल असम पब्लिशर्स एंड बुक सेलर्स एसोसिएशन द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित असम ग्रन्थमेला का उद्घाटन प्रतिष्ठित इंडोनेशियाई प्रदर्शन कवि तारा नोएसंतारा ने किया। उन्होंने दुनिया के इस हिस्से में आम लोगों के बीच पुस्तक पढ़ने की संस्कृति की सराहना की और बाद में पारंपरिक इंडोनेशियाई स्वाद वाले सह-कलाकार के साथ एक काव्यात्मक सांस्कृतिक कार्यक्रम का प्रदर्शन किया।

पुस्तक मेला जो 9 जनवरी, 2023 तक आम लोगों के लिए खुला रहेगा। इसमें कोलकाता, नई दिल्ली, पंजाब के साथ-साथ पूर्वोत्तर भारत के 150 से अधिक पुस्तक स्टालों (प्रकाशकों) को जगह दी गई है। जहाँ पड़ोसी देशों के 10 प्रकाशन गृह भी हैं। बांग्लादेश भी हिस्सा ले रहा है। 12 दिनों तक चलने वाले इस महोत्सव में नई किताबों के विमोचन और साहित्यिक चर्चाओं से संबंधित कई कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 + 15 =