मोरक्को में भूकंप से 2,000 से अधिक लोगों की मौत

अमीज़मिज़ (मोरक्को)। मोरक्को में 6.8 तीव्रता के भूकंप के बाद बचावकर्मी रेस्क्यू ऑपरेशन में जुट गए हैं। शुक्रवार रात शहर मराकेश में आए तेज भूकंप से 2,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को बचावकर्मियों को एटलस माउंटेन क्षेत्र के सबसे अधिक प्रभावित इलाकों तक पहुंचने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा, क्योंकि वहां तक जाने वाली सड़कें गिरे हुए पत्थरों के कारण अवरुद्ध हो गई थीं।

स्थानीय निवासियों को आश्रय देने के लिए अस्थायी तंबू लगाए गए। अमीन ने अपना पूरा नाम बताए बिना समाचार एजेंसी को बताया, “हमें भोजन और आश्रय की जरूरत है, वे फिलहाल हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं।” अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, मोरक्को में शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार रात 11:11 बजे 18.5 किमी की गहराई पर भूकंप आया।

मोरक्को के आंतरिक मंत्रालय ने अपने नवीनतम अपडेट में कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,012 हो गई है, जिनमें से 1,293 अल हौज़ में और 452 तरौदंत प्रांत में दर्ज की गईं। भूकंप में लगभग 2,059 लोग घायल हो गए, जबकि 1,404 की हालत गंभीर है। विश्व स्वास्थ्य संगठन का अनुमान है कि मराकेश और उसके बाहरी इलाके में 300,000 से अधिक लोग आपदा से प्रभावित हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *