कांग्रेस नेता थरूर ने जी20 को बताया भारत की कूटनीतिक जीत

नयी दिल्ली। कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने जी20 शिखर सम्मेलन में नई दिल्ली डिक्लेयरेशन को भारत की कूटनीतिक जीत बताया है। जी20 शेरपा अमिताभ कांत की तारीफ करते हुए थरूर ने ट्वीट किया- “शाबाश अमिताभ कांत, ऐसा लगता है कि आपके भारतीय प्रशासानिक सेवा चुनने से भारतीय विदेश सेवा को एक बेहतरीन राजनायिक मिलने से रह गया। ‘चीन और रूस के साथ बातचीत आखिरी वक्त तक जारी रही। एक रात पहले फ़ाइनल ड्राफ्ट तैयार किया गया।’ जी20 में भारत को बड़ी जीत हासिल हुई।”

हालांकि थरूर ने सेंट्रल दिल्ली को तीन दिन तक बंद रखने और विपक्ष के नेता को जी20 की दावत में ना बुलाने की निंदा की। एएनआई से बात करते हुए थरूर ने कहा, “ ये अध्यक्षता पिछली अध्यक्षता से अलग रही है और इसमें अच्छे और बुरे दोनों तत्व हैं। जी-20 शिखर सम्मेलन में ही हमने दो बेहद निराशाजनक घटनाक्रम देखे।

तीन दिनों के लिए दिल्ली बंद होने से दिहाड़ी मजदूरों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, शिखर सम्मेलन के संदर्भ में दूसरा नकारात्मक पक्ष विपक्ष को समायोजित करने में विफलता रही। “विपक्ष के नेता को नहीं बुलाया गया। संसद के विपक्षी सदस्यों को आमंत्रित नहीं किया गया, यहां तक कि विदेशी मामलों से संबंधित संसदीय समितियों के सदस्यों को भी नहीं बुलाया गया। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *