मेदिनीपुर : पर्यावरणीय स्थिरता और जलवायु परिवर्तन पर दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर। राजा नरेंद्रलाल खां महिला महाविद्यालय, मेदिनीपुर में पर्यावरणीय स्थिरता और जलवायु परिवर्तन पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया। वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद द्वारा वित्तीय रूप से समर्थित, इटली से स्टेफानो विग्नुडेली, जापान से युजी सकाई, बांग्लादेश से मो. अब्दुस समद, मैनचेस्टर विश्वविद्यालय से महबूब सहाना, विधान चंद्र कृषि विश्वविद्यालय के प्रो. शंकर कुमार आचार्य, विश्व भारती विश्वविद्यालय की शिवानी चौधरी, टेक्नो इंडिया विश्वविद्यालय के अतनु कुमार राहा, विद्यासागर विश्वविद्यालय से सुशांत कुमार चक्रवर्ती सहित सौ से अधिक शोधार्थियों और छात्रों ने इस महत्वपूर्ण संगोष्ठी में भाग लिया।

कॉलेज प्राचार्या जयश्री लाहा ने देश-विदेश के शोधार्थियों, प्रोफेसरों और छात्रों का स्वागत किया। इस सम्मेलन के सचिव पार्थप्रतिम चक्रवर्ती ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि जलवायु परिवर्तन, पर्यावरण प्रदूषण, वनों की कटाई से ग्लोबल वार्मिंग में तेजी आ रही है। आने वाले दिनों में ग्लोबल वार्मिंग की रफ्तार और तेज होगी। परिणामस्वरूप भारत को जलवायु परिवर्तन, चक्रवात, समुद्री ज्वार, सूखा और भारी वर्षा जैसी प्राकृतिक आपदाओं का सामना करना पड़ेगा।

छात्रों ने पोस्टर प्रदर्शनी के माध्यम से ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव और मानव जीवन पर इसके हानिकारक पहलुओं पर प्रकाश डाला। विशेष रूप से मृदा प्रदूषण, कृषि कार्य संकट, दक्षिणी ध्रुव में बर्फ का पिघलना, एवरेस्ट में ग्लेशियरों का पिघलना, भूजल संकट आदि। .रिया, सुचंद्रा और साथी छात्रों ने कहा कि पानी और मिट्टी के प्रदूषण के कारण कृषि को नुकसान हो रहा है. किसानों को उचित उपज नहीं मिल रही है। उन्होंने कहा कि रासायनिक खाद के स्थान पर जैविक खाद व कम्पोस्ट खाद पर जोर दें। 80 शोधार्थियों ने उनके शोध पत्र भी पढ़े।

शंकर कुमार आचार्य ने कहा कि अत्यधिक जलवायु परिवर्तन ने पारिस्थितिकी तंत्र पर दबाव बढ़ा दिया है और इस कृषि पर निर्भर देश में पर्यावरण अच्छे स्वास्थ्य और मानव जीवन पर गंभीर प्रभाव के लिए बहुत खतरनाक है। .जलवायु परिवर्तन के कारण इस देश के सकल राष्ट्रीय उत्पाद को भारी संकट का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए स्थानीय पारिस्थितिक लचीलेपन के साथ कृषि पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

युजी साकाई का कहना है कि भारत में मैंग्रोव वनों के विनाश के कारण मृदा कार्बन और ब्लू कार्बन का नुकसान हो रहा है। इसलिए मैंग्रोव संरक्षण के माध्यम से पारिस्थितिक कार्बन स्टॉक और पारिस्थितिकी की बहाली पर जोर दिया जाना चाहिए। अतनु कुमार राहा ने कहा कि जलवायु संकट के कारण सुंदरवन और बंगाल के फेफड़े खराब हो रहे हैं। महबूब सहाना ने कहा कि दुनिया के बड़े शहरों पर जलवायु परिवर्तन का खतरा मंडरा रहा है। शहर में गर्मी के द्वीप के परिणामस्वरूप रियल एस्टेट कारोबार भी प्रभावित हो रहा है। जलवायु परिवर्तन अर्थव्यवस्था की दिशा बदल रहा है। विकासशील देशों को तेजी से जलवायु परिवर्तन के लिए उच्च आर्थिक लागत चुकानी होगी। खासकर भारत, बांग्लादेश, पाकिस्तान, नेपाल, भूटान, श्रीलंका आदि जैसे देश। इतना ही नहीं; देश के नागरिकों की आर्थिक सुरक्षा को सबसे अधिक खतरा होगा। नागरिकों की आय और आजीविका सबसे अनिश्चित हो जाएगी।

सुशांत कुमार चक्रवर्ती ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन के कारण आज तटीय पारिस्थितिक तंत्र की सेहत ठीक नहीं है। इसलिए पारिस्थितिक सेवाओं और पर्यावरण के स्थायी बाजारों को बनाए रखने के लिए हरित जैव प्रौद्योगिकी पर जोर दिया जाना चाहिए। विशेष रूप से, स्वदेशी ज्ञान और प्रौद्योगिकी की मदद से, स्थानीय लोगों की मदद से एक कृषि अर्थव्यवस्था प्रणाली का निर्माण करने के लिए पर्यावरणीय स्थिरता की भूमिका निभाई जाएगी। स्टेफानो विग्नुडेली ने कहा कि जलवायु परिवर्तन में ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के साथ-साथ जीवन शैली में प्लास्टिक सहित गैर-बायोडिग्रेडेबल सामग्री का उपयोग कम किया जाना चाहिए। लोगों को यह समझना चाहिए कि एक तरफ उन्हें प्रकृति और मानव संसाधनों की रक्षा के प्रति सतर्क और मेहनती होना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *