मेदिनीपुर : सिम्बायोसिस फर्टिलिटी सेंटर का दसवां वार्षिक उत्सव संपन्न

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर । अविभाजित मेदिनीपुर जिले के सबसे महत्वपूर्ण चिकित्सा केंद्रों में से एक सिम्बायोसिस फर्टिलिटी सेंटर का दसवां वार्षिक उत्सव गुरुवार को मनाया गया। समारोह की शुरुआत एकत्रित अतिथियों की उपस्थिति में दीप प्रज्वलन के साथ हुई। मेदिनीपुर शहर के नानूर चौक स्थित जैक पॉल रेजीडेंसी में आयोजित कार्यक्रम में संस्था की दो नेताओं डॉ. कंचन धाड़ा व प्रमुख स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. संध्या धाड़ा मंडल ने अतिथियों का स्वागत किया। समारोह में मेदिनीपुर होम्योपैथी मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. श्रीमंत साहा, प्रमुख बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. गौर मंडल, उद्यमी उदय रंजन पाल, केशपुर कॉलेज के प्रोफेसर डॉ. शांतनु पंडा, सव्यसाची समाचार पत्र के संपादक निशीथ कुमार दास, ज्वलदरची समाचार पत्र के संपादक ऋत्विक त्रिपाठी, समाजसेवी शिक्षक सुदीप कुमार खांडा।

सामाजिक कार्यकर्ता पारामिता साहू, समय बांग्ला के कर्णधार जयंत मंडल, शिक्षक मणिराज घोष तथा सामाजिक कार्यकर्ता अनादि सांतरा समेत बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। अपने संबोधन में वक्ताओं ने कहा कि सिम्बायोसिस फर्टिलिटी सेंटर अविभाजित मेदिनीपुर जिले का पहला प्रजनन केंद्र है जहां पहला आईवीएफ सफलतापूर्वक शुरू किया गया था। यह केंद्र 22 दिसंबर 2012 को शुरू किया गया था। तब से यह सेवा दस वर्षों से लगातार दो प्रसिद्ध डॉक्टरों डॉ. कंचनकुमार धाड़ा‌ और डॉ. संध्या मंडल के कुशल नेतृत्व में चल रही है।

मेदिनीपुर शहर के रवींद्र नगर स्थित सिम्बायोसिस सेंटर में एक ही छत के नीचे मां, बच्चे और बांझपन का आधुनिक इलाज होता है। इस सेंटर में 200 से ज्यादा माताओं ने आईवीएफ के जरिए स्वस्थ बच्चों को जन्म दिया है। आईयूआई के जरिए 1500 से ज्यादा मांएं गर्भधारण कर चुकी हैं। उपस्थित अतिथियों ने सिम्बायोसिस के कार्यों की सराहना की। इस अवसर पर सिम्बायोसिस से जुड़े डॉक्टर, नर्स, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, शुभचिंतक और इस केंद्र से लाभान्वित होने वाले दंपत्ति अपने बच्चों सहित उपस्थित थे। डॉ. कंचन धाड़ा और डॉ. संध्या मंडल धाड़ा ने आयोजन के सफल समापन के लिए सभी संबंधितों को धन्यवाद दिया। कार्यक्रम का संचालन कलाकार पायल सामंत ने सुचारू रूप से किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *