बंगाल के विभिन्न जिलों के स्कूलों में खसरा और रूबेला टीकाकरण शिविर शुरू

इस्लामपुर में प्रारंभ हुआ खसरा-रूबेला का टीकाकरण

उत्तर दिनाजपुर। पूरे प्रदेश के साथ इस्लामपुर में भी 9 माह से 15 वर्ष तक के खसरा-रूबेला की रोकथाम के लिए टीकाकरण का कार्य शुरू हो गया है। सोमवार को इस्लामपुर प्रखंड के श्रीकृष्णपुर उच्च विद्यालय में खसरा-रूबेला टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस टीकाकरण कार्यक्रम में इस्लामपुर महकमा शासक अब्दुल शाहिद सहित इस्लामपुर नगर पालिका अध्यक्ष कनाईलाल अग्रवाल व डिप्टी मजिस्ट्रेट अरिकुल इस्लाम व श्रीकृष्णपुर उच्च विद्यालय के कार्यवाहक प्रधानाध्यापक अशोक कुमार बनिक सहित अन्य मौजूद रहे।

इस्लामपुर महकमा शासक अब्दुल शाहिद ने बताया कि इस   पूरे महकमा क्षेत्र में लगभग पांच लाख बच्चों व छात्रों के टीकाकरण का लक्ष्य तय किया गया है। वहीं इस्लामपुर नगर पालिका के अध्यक्ष कनैया लाल अग्रवाल ने बताया कि श्रीकृष्णपुर उच्च विद्यालय में इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। श्रीकृष्णपुर हाई स्कूल से चार टीमें बनाई गई हैं जो इस टीकाकरण कार्य को आगे बढ़ायेगी।

अलीपुरद्वार के हर स्कूल में खसरा रूबेला  टीकाकरण शुरू

अलीपुरद्वार।  खसरा रूबेला के टीकाकरण सोमवार से राज्य के हर स्कूल में शुरू हो गया है। अलीपुरदुआर जिले के कालचीनी ब्लॉक के 52 प्राथमिक विद्यालयों में आज 15 वर्ष तक के विद्यार्थियों को खसरा रूबेला का टीका लगाया जा रहा है। कालचीनी ब्लॉक स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुभाष कुमार कर्मकार ने बताया कि 9 से 15 वर्ष के प्रत्येक बच्चे को यह खसरा रूबेला का टीका लगाया जाएगा।

जलपाईगुड़ी जिले में 227 स्कूलों में खसरा और रूबेला टीकाकरण शिविर शुरू

जलपाईगुड़ी। जलपाईगुड़ी जिले में भी खसरा और रूबेला वायरस से बचाव के लिए एमआर वैक्सीनेशन कार्यक्रम की शुरुआत हुई। जलपाईगुड़ी नगरपालिका अध्यक्ष पपिया पाल ने सोमवार को जलपाईगुड़ी नगर पालिका क्षेत्र के पूर्वांचल उच्च विद्यालय में टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत की। उन्होंने कहा, ”यह टीकाकरण कार्यक्रम नगर पालिका के सभी स्कूलों में चल रहा है।” जिला मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी असीम हलदर ने कहा, “इस दिन जिले के 227 स्कूलों में टीकाकरण शिविर शुरू हो गए हैं। कुछ स्कूलों में कई शिविर हैं। कुल 438 शिविर शुरू किए गए हैं। स्कूल टीकाकरण कार्यक्रम 11 फरवरी को समाप्त होगा।” उसके बाद जिले में 9 माह से 15 वर्ष तक सभी को यह टीका लगाया जाएगा।

कूचबिहार जिले में शुरू हुआ खसरा रूबेला टीकाकरण

कूचबिहार। कूचबिहार जिले में आज से खसरा रूबेला टीकाकरण शुरू हो गया है। स्वास्थ्य चिकित्सकों ने कूचबिहार जिले में 7 लाख 18 हजार बच्चों को यह टीका देने का लक्ष्य रखा है। मूल रूप से यह टीका 9 माह से 15 वर्ष के बच्चों को लगाया जाएगा। रूबेला वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग की यह खास पहल है। पहले दिन विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों और स्कूलों में यह टीका लगाया गया। यह टीका हर सरकारी स्कूल में दिया जाएगा।

रायगंज में खसरा व रूबेला का टीकाकरण शुरू

उत्तर दिनाजपुर। रायगंज में खसरा व रूबेला का टीकाकरण शुरू हो गया। उत्तर दिनाजपुर जिला स्वास्थ्य विभाग की पहल के तहत रायगंज नगर पालिका के प्रबंधन में रायगंज कोरोनेशन हाई स्कूल से आज टीकाकरण का यह कार्य शुरू हुआ। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को यह टीका लगाया जाएगा। रायगंज के विभिन्न सरकारी व निजी स्कूलों में इस दिन टीका लगवाने के लिए विद्यार्थियों व अभिभावकों की भीड़ लगी रही। खसरा और रूबेला का टीका लगवाने को लेकर छात्रों में भय से अधिक उत्साह था।

इस दिन रायगंज नगरपालिका क्षेत्र में 19 हजार 135 बच्चों को यह टीका लगाया गया। रायगंज नगर पालिका के नगर प्रशासक संदीप बिस्वास ने बताया 9 जनवरी से 11 फरवरी तक पूरे जिले में कुल 8 लाख 86 हजार 651 लोगों को यह टीका लगाया जाएगा। रायगंज व उत्तरी दिनाजपुर जिले के उत्तर दिनाजपुर जिले के रायगंज जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से जानकारी दी गई है कि यह टीकाकरण मेडिकल कॉलेज, सरकारी व निजी विद्यालयों, आंगनबाड़ी केंद्रों सहित विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में किया जाएगा।

मालदा में खसरा एवं रूबेला टीकाकरण शिविर का विधिवत उद्घाटन

मालदा। माणिकचक प्रखंड स्वास्थ्य विभाग द्वारा खसरा एवं रूबेला टीकाकरण शिविर का विधिवत उद्घाटन किया गया। माणिकचक प्रखंड अंतर्गत श्यामपुर प्राथमिक विद्यालय में इस कैंप का सोमवार को  उद्घाटन किया गया। मौके पर ब्लॉक स्वास्थ्य अधिकारी डा. अभीक शंकर कुमार, संयुक्त बीडीओ रमेश चंद्र मंडल, थाना आईसी पार्थसारथी हालदार, माणिकचक चक्र विद्यालय निरीक्षक मोहम्मद परवेज समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार यह टीकाकरण 11 फरवरी तक चलेगा। आगामी दिनों में माणिकचक में विभिन्न स्कूल कैंपों के माध्यम से 15 वर्ष से कम उम्र के विद्यार्थियों व बच्चों को खसरा व रूबेला का टीका लगाया जाएगा। प्रशासन के अधिकारियों ने कहा कि देश भर के माता-पिता अपने बच्चों को आगे ले जाएं और यह टीका लगवाएं।

मालदा के स्कूलों में खसरा व रूबेला टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत

मालदा। ओल्ड मालदा नगर पालिका के मंगलबाड़ी बच्चामारी जीके हाई स्कूल में सोमवार को खसरा व रूबेला टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत हुई। कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन ओल्ड मालदा नगर पालिका के अध्यक्ष कार्तिक घोष ने किया। इसके अलावा संबंधित नगर पालिका के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी साधन चंद्र दास सहित अन्य भी मौजूद रहे। इस कार्यक्रम में उस स्कूल के छात्रों के साथ-साथ शिक्षकों ने भी भाग लिया। गौरतलब हो कि जिला स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार यह टीकाकरण कार्यक्रम कम उम्र के विद्यार्थियों को खसरा एवं रूबेला रोग से बचाने के लिए शुरू किया गया है। इस टीकाकरण में कक्षा पांचवीं से दसवीं तक के विद्यार्थियों को शामिल किया गया है। यह कार्यक्रम 11 फरवरी तक चलेगा। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार शासन के निर्देशानुसार मालदा के प्रत्येक उच्च विद्यालय में यह कार्यक्रम मनाया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *