यूक्रेन संकट से दुनिया भर के बाजारों में गिरावट का रुख

बैंकॉक। यूक्रेन के पूर्वी इलाकों की तरफ रूसी सेना को बढ़ने का आदेश जारी होने का एशियाई बाजारों पर गहरा असर देखने को मिला और मंगलवार को इनमें तेज गिरावट दर्ज की गई। जापान का निक्केई सूचकांक शुरुआती कारोबार के दौरान 2.2 प्रतिशत गिर गया जबकि हांगकांग के सूचकांक हांगसेंग में 3.2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। एशियाई कारोबार में कोरिया के कोस्पी में भी 1.8 प्रतिशत की सुस्ती देखी गई। शंघाई कंपोजिट सूचकांक भी शुरुआती कारोबार में 1.2 प्रतिशत गिर गया। यूक्रेन विवाद लंबा खिचने की आशंका से कच्चे तेल के भाव भी चढ़ गए।

तेल के बड़े उत्पादक देश रूस के इस विवाद में उलझने से आपूर्ति प्रभावित होने की आशंका से यूएस क्रूड में 2.8 प्रतिशत की बढ़त देखी गई। वहीं ब्रेंट क्रूड 96.77 डॉलर प्रचि बैरल पर कारोबार कर रहा था। यूरोप में सोमवार को शेयर बाजारों में फिसलन देखी गई थी। जर्मनी के डेक्स में 2.1 प्रतिशत की गिरावट रही जबकि फ्रांस के सीएसी 40 में 2 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई।

ब्रिटेन के एफटीएसई 100 में 0.3 प्रतिशत की नरमी देखी गई। यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई की तैयारी में लगे रूस का मोएक्स सूचकांक करीब 11 प्रतिशत तक लुढ़क गया। रूसी मुद्रा रुबल भी अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 3.2 प्रतिशत तक फिसल गई। अमेरिका ने यूक्रेन के विवादग्रस्त क्षेत्रों में निवेश एवं व्यापार पर रोक का शासकीय आदेश जारी कर दिया है। कुछ प्रतिबंधों की भी घोषणा किए जाने की उम्मीद है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 + 10 =