माणिक के करीबी तापस को ईडी ने पूछताछ के लिए बुलाया

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में शिक्षक नियुक्ति भ्रष्टाचार की जांच में जुटे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने इस मामले में गिरफ्तार किये जा चुके तृणमूल नेता माणिक भट्टाचार्य के करीबी तापस मंडल को पूछताछ के लिए तलब किया है। पैसे लेकर अवैध तरीके से शिक्षक की नौकरी देने में बिचौलिये की भूमिका निभाने वाले केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों ने एक दिन पहले ही उत्तर 24 परगना के बारासात स्थित मंडल के घर की तलाशी ली थी। इस घर से टीचर्स ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट चलाए जाते थे। दावा है कि इस इंस्टीट्यूट में पढ़ने वाले लोगों को गैरकानूनी तरीके से शिक्षक की नौकरी दी गई है।

आरोप है कि तापस ने माणिक भट्टाचार्य और पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी के लिए शिक्षक अभ्यर्थियों से रुपयों की उगाही की थी। शनिवार को जब ईडी की टीम छापेमारी करने पहुंची थी तब तापस फरार हो गये थे। उसके घर पर नोटिस चस्पा कर दिया गया है। उन्हें आगामी 20 अक्टूबर को सीजीओ कंपलेक्स स्थित ईडी के क्षेत्रीय दफ्तर में पूछताछ के लिए हाजिर होने को कहा गया है।

सूत्रों ने बताया है कि तापस का बयान रिकॉर्ड किया जाएगा। माणिक भट्टाचार्य से उसके संबंधों और शिक्षक नियुक्ति भ्रष्टाचार मामले में रिश्वतखोरी के बारे में उनसे पूछताछ होनी है। उल्लेखनीय है कि शिक्षक नियुक्ति भ्रष्टाचार मामले में पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी को ईडी ने 23 जुलाई को गिरफ्तार किया था। उसके 50 दिन बाद माणिक भट्टाचार्य को गिरफ्तार किया गया है।

प्राथमिक शिक्षा परिषद के पूर्व अध्यक्ष और नदिया जिले के पलाशीपाड़ा से तृणमूल कांग्रेस के विधायक माणिक भट्टाचार्य को पार्थ चटर्जी ने परीक्षार्थियों के नंबर बढ़ाकर गैरकानूनी नियुक्ति की जिम्मेदारी दी थी। माणिक से पूछताछ के बाद एक दिन पहले ही अधिकारियों ने छह जगहों पर तलाशी अभियान चलाया था। जिसमें तापस मंडल का घर भी शामिल था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *