स्तन कैंसर के प्रति जागरूकता के लिए जयपुर में पिंक पॉवर रन का आयोजन

जयपुर। स्तन कैंसर के प्रति जागरूकता लाने के लिए निम्स यूनिवर्सिटी की ओर से राजधानी जयपुर में आज सुबह पिंक पॉवर रन का आयोजन किया गया। इस मौके मुख्य अतिथि पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने पिंक पॉवर रन को अल्बर्ट हॉल के साउथ गेट से सुबह छह बजे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए स्तन कैंसर के लक्षणों को सही समय पर पहचनना जरूरी है। यह दौड़ एक नेक कार्य है, इसका संदेश पूरे राजस्थान में जाएगा और महिलाओं को जागरूक करेगा।

निम्स यूनिवर्सिटी निदेशक डॉ. पल्लवी तोमर मिश्रा ने बताया कि इस मौके पर एक हजार से अधिक महिलाएं गुलाबी दुपट्‌टा पहने दो किमी दौड़ में शामिल हुईं और “लॉन्गेस्ट मास वॉक बाय वीमन फॉर अ कॉज” का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज कराया। इस अवसर पर 10 किलोमीटर श्रेणी के विजेताओं को पुरस्कार राशि से भी सम्मानित किया। गौरतलब है कि निम्स यूनिवर्सिटी द्वारा राष्ट्रीय स्तन कैंसर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

जिसके तहत जयपुर रनर्स और आईआईईएमआर के सहयोग से एन.बी.ई.सी. पिंक पॉवर रन का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि एन.बी.ई.सी. पिंक पॉवर रन में तीन श्रेणियों में तीनहजार से अधिक लोगों ने भाग लिया। जहां 10 और पांच किमी कैटेगिरी दौड़ में 2000 से अधिक महिला-पुरुष शामिल हुए, वहीं दो किमी कैटेगिरी में गुलाबी दुपट्‌टा पहनी 1000 से अधिक महिलाओं ने विश्व रिकॉर्ड बनाकर गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज कराया।

इस मौके पर गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के इंडिया हेड आलोक कुमार भी मौजूद थे, जिन्होंने “लॉन्गेस्ट मास वॉक बाय वी मन फॉर अ कॉज” के वर्ल्ड रिकॉर्ड का प्रोविजनल सर्टिफिकेट निम्स यूनिवर्सिटी को प्रदान किया। दौड़ के बाद सभी श्रेणियों के प्रतिभागियों को मेडल और ई-सर्टिफिकेट भी प्रदान किए गए।

इस मौके पर भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी, जयपुर नगर निगम हेरिटेज की महापौर मुनेश गुर्जर, जयपुर की एडिश्नल डीसीपी सुनीता मीणा, संस्कृति युवा संस्था अध्यक्ष सुरेश मिश्रा, त्रिमूर्ति बिल्डर्स के डायरेक्टर अभिषेक मिश्रा सहित विभिन्न गणमान्य लोग शामिल हुए। वहीं निम्स विवि के पदाधिकारी और विद्यार्थी बड़ी संख्या में शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *