बंगाल में सालों से बेकार पड़े भूखंडों का उपयोग करेगी ममता सरकार

कोलकाता। बंगाल की ममता सरकार ने उद्योगों को स्थापित करने के लिए आवंटित भूखंडों को वापस लेने का फैसला किया है, जिनका समय सीमा के भीतर उपयोग नहीं किया गया था और भूमिहीनों के बीच पट्टा वितरण के लिए उनका उपयोग किया गया था, अगर यह पाया गया कि भूमि उद्योगों के लिए अनुपयुक्त थी। सूत्रों के मुताबिक, राज्य सरकार रुचि दिखाने वाले अन्य निवेशकों को भूखंड फिर से आवंटित करना चाहती है। यदि यह पाया जाता है कि कोई भूखंड उद्योग स्थापित करने के लिए उपयुक्त नहीं है, तो राज्य सरकार भूमिहीनों को भूखंडों के पट्टे वितरित करेगी।

पिछले कुछ वर्षों में पूरे राज्य में उद्योग स्थापित करने के लिए विभिन्न एजेंसियों को सैकड़ों एकड़ जमीन आवंटित की गई थी। लेकिन यह पाया गया है कि कई प्लॉट अनुपयोगी पड़े हुए हैं। राज्य भूखंडों का सही उपयोग करना चाहता है, “राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा। आमतौर पर उद्योगपतियों को जमीन इस शर्त के साथ आवंटित की जाती है कि इसका तीन साल के भीतर इस्तेमाल किया जाएगा। पिछले कुछ वर्षों में, राज्य सरकार ने कई मौकों पर समय सीमा बढ़ाई है।

एक सूत्र ने कहा, “भूमि और भूमि सुधार विभाग या उद्योग विभाग 15 फरवरी तक समय सीमा के भीतर भूमि का उपयोग नहीं करने वाली एजेंसियों को एक नोटिस भेजेगा, जिसमें कहा गया है कि राज्य भूमि वापस ले लेगा।” सूत्रों ने कहा कि इस कदम के दो कारण हैं। सबसे पहले, राज्य को अधिक रोजगार पैदा करने के लिए उद्योगों की आवश्यकता है क्योंकि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अगले कुछ वर्षों में बंगाल में लगभग 1 करोड़ नौकरियां पैदा करने का वादा किया था। उद्योगों के बिना इतने रोजगार सृजित करना संभव नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *