मालदा : विज्ञान मंच ने जागरुकता शिविर के माध्यम से बताया कैसे ओझा बनाते हैं लोगों को बेबकूफ

मालदा। आम लोगों को विज्ञान के प्रति जागरूक बनाने के लिए पश्चिम बंगाल विज्ञान मंच की मालदा जिला शाखा की ओर से एक पहल शिविर का आयोजन किया गया। रविवार की सुबह मालदा शहर के पुलिस लाइन इलाके में शुभंकर बांध पर एक शिविर का आयोजन किया गया। झाड़फूंक व ओझा गुनि के माध्यम से लोगों को कैसे धोखा दिया जाता है, इसे विज्ञान के माध्यम से प्रस्तुत किया गया। विज्ञान मंच की ओर से लोगों के सामने जानगुरु कैसे डायन की पहचान बताते हैं, इसे भी प्रस्तुत किया गया।

पश्चिम बंगाल विज्ञान मंच के जिला अध्यक्ष के.पी. सिंह व अन्य उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि शिविर में जानगुरु और अन्य ओझा गुनिन लोगों को कैसे बेवकूफ बना रहे हैं, धोखा कैसे दिया जाता है यह विज्ञान के माध्यम से आम लोगों को बताया गया है। लोग विज्ञान के प्रति जागरूक बनें, इसके लिए पश्चिम बंगाल विज्ञान मंच की ओर से जगह-जगह ऐसे शिविरों का आयोजन किया जाता है।

मालदा में शुद्ध पेयजल आपूर्ति योजना का शिलान्यास

मालदा। मालदा में शुद्ध पेयजल आपूर्ति योजना की आधारशिला रखी गयी। इस शुद्ध पेयजल आपूर्ति परियोजना का शुभ शिलान्यास रविवार को मालदा कालियाचक 2 ब्लॉक के राजनगर इलाके के नयाग्राम इलाके में किया गया। राज्य मंत्री सबीना यास्मीन ने नारियल फोड़कर इस कार्य का शिलान्यास किया, अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

इस संबंध में मंत्री सबीना यास्मीन ने कहा, माननीय मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की प्रेरणा से वे हर घर तक स्वच्छ पेयजल पहुंचाने के लिए कृतसंकल्पित हैं। उसी के तहत आज स्वच्छ पेयजल आपूर्ति का कार्य आधिकारिक तौर पर शुरू किया गया। इस कार्य के लिए करीब 5 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *