महाराजा अग्रसेन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी का दो दिवसीय वार्षिक सांस्कृतिक और तकनीकी उत्सव “टेकसर्ज और मृदंग” का आयोजन संपन्न

आज के युवाओं को भारतीय सांस्कृतिक और व उत्सवों के महत्व के बारे में जानकारी तथा उत्सवों के माध्यम से उनकी की उर्जा को सकारात्मक गातिविधियों में ढालने की आवश्यकता – डॉ. नंद किशोर गर्ग

नई दिल्ली। रोहिणी परिसर में, 5 और 6 अप्रैल, 2023 महाराजा अग्रसेन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी का वार्षिक उत्सव, “टेकसर्ज और मृदंग” बहुत धूमधाम और आनंद के साथ आयोजन किया। उद्घाटन समारोह का आरंभ महाराजा अग्रसेन सभागार में दीप प्रज्वलित व सरस्वती वंदना कर की गई। इस अवसर पर संस्थान की निदेशक प्रोफेसर नीलम शर्मा ने स्वागत भाषण दिया। एक वीडियो प्रस्तुतिके माध्यम से टेकसर्ज और मृदंग की महत्वपूर्ण कार्यकर्मों पर प्रकाश डाला गया। संस्थान के संस्थापक और प्रमुख सलाहकार- डॉ. नंद किशोर गर्ग ने इस अवसर युवाओं को पर भारतीय सांस्कृतिक और व उत्सवों के महत्व के बारे में बताया। इस तरह के उत्सवों से यूवाओं को भारतीय सांस्कृतिक से जोडने की जरुरत है ताकि उनकी उर्जा को सकारात्मक गातिविधियों में लगाया जा सके पर बल दिया।

इस दो दिवसीय वार्षिक उत्सव में दिल्ली के विभिन्न प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के 2000 से अधिक छात्रों ने बड़े उत्साह और जोश के साथ पंजीकरण कराया। छात्र-छात्राओं ने बड़े उत्साह से भाग लिया। उत्सव मे प्रौद्योगिकी, संस्कृति और खेल से संबंधित पचास से अधिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस उत्सव रचनात्मक लेखन और ब्लैकआउट कविता से लेकर जलपोत तक की विभिन्न प्रतियोगिताओं के लिए प्रतिक्रिया और खजाने की खोज; जबकि ललित कला और शिल्प सोसायटी “एक्सप्रेशन” से लेकर प्रतियोगिताएं थीं। पोस्टर मेकिंग, डिजिटल आर्ट, स्केचिंग से लेकर न्यूजपेपर ड्रेस तक।

घटना को माधुर्य से भरने के लिए, “एफ़िनिटी”, संगीत समाज ने सोलो सिंगिंग, रैप बैटल और बैटल जैसे कार्यक्रमों से दर्शकों को बांधे रखा। ऑफ बैंड्स, “अयाम” के कलाकारों ने मोनो एक्टिंग और ‘सेंटर स्टेज’ की पेशकश की। फैशन सोसाइटी “कीरा” ने रैंप वॉक और मेकअप प्रतियोगिता का आयोजन किया। “फ्रेनिक्स” ने कब्जा कर लियाबाद में याद दिलाने के लिए यादें बनाने के लिए उनके लेंस के माध्यम से घटना फेस्ट में कई तकनीकी प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया। कॉलेज समाज जैसे टेककॉम, सीएसआई, GDSC और कोद्चेफ़ मैट ने स्पीड टाइपिंग, डिज़ाइन रेप्लिका और ब्लाइंड कोडिंग, मोटरस्पोर्ट टीम “जटायु” ने सभी प्रतिभागियों के लिए एक शानदार स्टंट शो भी आयोजित किया। एक यूएवी एरो स्टारस नामक अनुसंधान और विकास समूह ने भी ड्रोन बाधा का आयोजन किया।

संस्थान “उड़ान” की खेल समिति द्वारा बैडमिंटन, शतरंज, बास्केटबॉल, रस्साकशी, कैरम, आर्म रेसलिंग और बीजीएमआई जैसे ऑनलाइन गेम, पर्यावरण को बढ़ावा देते हैं स्वस्थ प्रतिस्पर्धा का। प्रत्येक प्रतियोगिता के विजेताओं को आकर्षक नगद पुरस्कार से सम्मानित किया गया कॉलेज प्रशासन द्वारा। छात्रों ने युवराज तोमर द्वारा ईडीएम नाइट का आनंद लिया। कार्यक्रमों में विभिन्न विश्वविद्यालयों जैसे दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, इंदिरा गांधी महिलाओं के लिए तकनीकी विश्वविद्यालय, एमिटी विश्वविद्यालय, गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय से सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा का प्रदर्शन किया। समारोह के संयोजक डॉ. अनिल दहिया ने सभी का धन्यवाद किया।

उद्घाटन समारोह में विनीत कुमार लोहिया (अध्यक्ष, मेट्स), वाइस चेयरमैन एस.पी. अग्रवाल, प्रोफेसर एम.एल. गोयल, वाइस चेयरमैन, मेट्स, टी.आर. गर्ग (महासचिव, मेट्स), मोहन गर्ग (संयुक्त जनरल सचिव, मेट्स), आनंद गुप्ता (कोषाध्यक्ष), रजनीश उपस्थित रहे। आज के युवाओं को भारतीय सांस्कृतिक और व उत्सवों के महत्व के बारे में जानकारी तथा उत्सवों के माध्यम से यूवाओं को भारतीय सांस्कृतिक से जोडने की जरुरत ताकि उनकी उर्जा को सकारात्मक गातिविधियों में लगाया जा सके पर बल दिया। आज के युवाओं को भारतीय सांस्कृतिक और व उत्सवों के महत्व के बारे में जानकारी तथा उत्सवों के माध्यम से उनकी की उर्जा को सकारात्मक गतिविधियों में ढालने की आवश्यकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *