खड़गपुर : 6 से 14 जनवरी तक आयोजित होगा 24वां खड़गपुर पुस्तक मेला

Kolkata Hindi News, खड़गपुर : खड़गपुर पुस्तक मेला अपने 24वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है। पुस्तक मेला 6-14 जनवरी को गिरि मैदान स्टेशन के पास गीतांजलि हॉल में आयोजित किया जाएगा। खड़गपुर पुस्तक मेला समिति ने एक संवाददाता सम्मेलन में पुस्तक मेले के व्यापक कार्यक्रम की घोषणा की I पुस्तक मेला समिति के सचिव देवाशीष चौधरी ने कहा, “पुस्तक मेला घर बैठ कर नहीं लगता है। पुस्तक मेला पिछले 23 वर्षों से बहुत खून-पसीना बहाकर यहां तक ​​पहुंचा है।

जिस मेले की शुरुआत गौतम चौबे ने की थी। आज राज्य के अग्रणी पुस्तक मेले के रूप में मान्यता प्राप्त है। समाज के सभी क्षेत्रों में सहिष्णुता कम होती जा रही है। उग्र राष्ट्रवाद हमारे अवचेतन में जड़ें जमा रहा है। तो इस साल पुस्तक मेले की टैग लाइन है ‘नफरत नहीं, प्यार। पुस्तक मेला मिलन मेला है।’

इस साल पुस्तक मेले की थीम ‘असहिष्णुता’ है। खड़गपुर पुस्तक मेला एक साल बाद अपनी रजत जयंती मनाएगा। इसलिए अगले एक साल तक पुस्तक मेला समिति पूरे शहर में सहिष्णुता के लिए अभियान चलाएगी। कलम से मौन विरोध पैदा होता है I लेकिन कई बार विरोध प्रदर्शन के लिए सड़कों पर उतरना पड़ता है। इसलिए हम अगले एक साल तक सहिष्णुता के लिए भी अभियान चलाएंगे।

‘इस वर्ष पुस्तक मेले का उद्घाटन प्रख्यात लेखक अमर मित्रा और पत्रकार जयंत डे करेंगे I इसमें बांग्ला, हिंदी और अंग्रेजी किताबों के स्टॉल होंगे। समिति के अध्यक्ष तपन कुमार पाल ने कहा, “9 दिनों तक विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। ड्राइंग, शतरंज, क्विज़, संगीत, कविता पाठ प्रतियोगिताएं होंगी।कवि सम्मेलन और कहानी पाठ, बाउल गीत, चर्चा होगी।”

बच्चों के लिए कल्याण सेन भारत का कठपुतली शो ‘जमपुरी जमजमत’ प्रस्तुत किया जाएगा। 10 जनवरी को हिंदी कवि सम्मेलन में प्रसिद्ध कवि प्रताप फौजदार और रसिक गुप्ता की प्रस्तुति होगी। शमिक पाल रवीन्द्र संगीत और पुराने बांग्ला गीत प्रस्तुत करेंगे। 9 जनवरी को ‘मीडिया के लिए असहिष्णुता बढ़ रही है’ विषय पर एक पैनल चर्चा आयोजित की जाएगी।

पुस्तक मेले के आखिरी दिन यानी 14 जनवरी को आकर्षण का केंद्र मुंबई के मशहूर कलाकार मोहम्मद इरफान की संगीतमय प्रस्तुति है I इस बार दिवंगत कथाकार अनिल घोराई स्मृति पुरस्कार प्रख्यात कवि सुनील माजी को दिया जाएगा।

लिटिल मैगजीन के संपादक लक्ष्मण कर्मकार और कवि दिशारी मुखोपाध्याय को इस साल के खड़गपुर पुस्तक मेले में सम्मानित किया जाएगा। पुस्तक मेले के अवसर पर शहर भर में जुलूस और नाटक होंगे I प्रेस वार्ता में साहित्यकार सुनील माझी, कृष्णु आचार्य, सौमेन चक्रवर्ती समेत कई लोग मौजूद थे। प्रेस कॉन्फ्रेंस का संचालन अपूर्वा चटर्जी ने किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *