बंगाल में एडिनोवायरस का खतरा, केंद्र सरकार ने किया अलर्ट

कोलकाता: भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कोलकाता और इसके आस-पास के जिलों में बच्चों में एडेनोवायरस के घातक संस्करण के प्रसार पर पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विभाग को आगाह किया है। इस बावत राज्य सरकार को एक एडवाइजरी जारी की गई है। आईसीएमआर से संबद्ध नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हैजा एंड एंटरिक डिजीज (एनआईसीईडी) के हालिया निष्कर्षों के उसे इस बारे में जानकारी मिली है। यह जांच एडेनोवायरस के लिए व्यक्तियों के नमूना परीक्षण पर आधारित है।

एडेनोवायरस के लिए परीक्षण किए गए तीन हजार 115 व्यक्तियों में से, कुल एक हजार 257 का परीक्षण सकारात्मक रहा और घातक संक्रमण 40 व्यक्तियों में था। इनमें से अधिकांश बच्चे थे। राज्य स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने अलर्ट मिलने की पुष्टि करते हुए कहा कि किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक सावधानी बरती जा रही है।

मौजूदा वित्तीय वर्ष 2023 की शुरुआत में पश्चिम बंगाल में एडेनोवायरस ने खतरनाक रूप ले लिया है। राज्य स्वास्थ्य विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार, दिसंबर 2022 के अंत के बीच की अवधि में एडेनोवायरस पॉजिटिव व्यक्तियों के 12 सौ मामले सामने आए थे और मार्च 2023 के अंत में, ज्यादातर बच्चे, और उस अवधि के दौरान इससे प्रभावित होने वाली कुल मृत्यु का आंकड़ा 19 था।

हालांकि, उस समय मौत के आंकड़ों पर विवाद हुआ था, क्योंकि डॉक्टरों के संघों ने राज्य स्वास्थ्य विभाग पर आंकड़ों को क करके दिखाने का आरोप लगाया था। उस समय, राज्य सरकार ने एडेनोवायरस से प्रभावित लोगों के मामलों की निगरानी करने और उनका उचित उपचार सुनिश्चित करने के लिए आठ सदस्यीय टास्क फोर्स का भी गठन किया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *